भैंसाझार बांध कोटा बिलासपुर छत्तीसगढ़, Picnic Spot Near Kota Bilaspur : बिलासपुर के आस पास पिकनीक स्पॉट और घूमने की अच्छी जगह


Bhainsajhar Kota Bilaspur Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के कोटा तहसील में अरपा नदी पर एक भैंसाझार नामक छोटा सा गांव स्थित हैं, जहा भैंसझार नामक यह बंद स्थित है, बहुत ही खुबसुरत इस बांध को अरपा-भैंसाझार बैराज वृहद परियोजना के नाम से जाना जाना जाता हैं, तो आज हम आपको इस पोस्‍ट के माध्यम से इस खूबसूरत जगह के बारे में बताना चाहते हैं, यह अरपा भैंसाझार परियोजना के तहत बिलासपुर जिले के भैंसाझार नामक एक छोटे से गांव में हैं, जो बिलासपुर शहर से करीब 34 km. की दूरी पर स्थित हैं, इस परियोजना के द्वारा कोटा तहसील के करीब 102 ग्राम लाभान्‍वित होंगे जिसके द्वारा बिल्‍हा, कोटा तथा तखतपुर विकासखण्‍ड के क्षेत्रो में सिंचाई होती है।


यह भी पढ़े : तालाबों एवं मंदिरों का नगर रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़, अनेक इतिहास को समेटे हुए है रतनपुर, जानिए पूरी रहस्य।



बनावट : इस बैराज की उंचाई लगभग 12.35 मीटर लम्‍बाई करीब 147 मीटर तथा पूर्ण जल-भराव क्षेत्र करीब 302 मीटर का हैं, इस बैराज के द्वारा मूख्‍य नहर की लम्‍बाई लगभग 56.44 km. तथा वितरक नहर की लम्‍बाई करीब 27 km. साथ ही माइनर नहर की लम्‍बाई भी लगभग 303.30 km. की हैं, इस बैराज की बहाव परिक्षेत्र आप हमारे द्वारा दर्शाए गए फोटो में भी देख सकते हैं, इस बैराज की नींव का शुभारंभ सर्वप्रथम 1978-79 में रखी गई थी, जिसे उस समय के सिंचाई मंत्री मनहरण पांडेय के द्वारा रखा गया था । उस समय हमारा राज्य भी मध्‍यप्रदेश हुआ करता था, पहले इसका बजट करीब 604 करोड़ का था जो 2016 तक मंजूरी मिलते करीब 1140 करोड़ रूपये हो गया । जिसके बाद इस परियोजना का आरंभ हुआ ।


यह भी पढ़े : बिलासपुर के आस पास की खूबसूरत जगह, अनेक पिकनिक स्पॉट एवं खूमने लायक जगह के बारे में जानिए।


Picnic Spots : भैंसाझार नामक यह एक बहुत ही अच्‍छा पिकनिक मनाने लायक जगह हैं, जहां पर लोग पिकनिक के लिए आया करते हैं, बैराज के बन जाने से यह जगह पहले से और भी अधिक खुबसुरत दिखाई देती हैं, अरपा नदी में बने इस बैराज के आस-पास के जगह को गार्डन तथा वाल्‍कवे से बहुत ही बेहतर बनाया जा रहा हैं, जिसके कारण यह लोगो के लिए समय बिताने एवं देखने लायक एक बहुत ही अच्‍छी जगह बन गई हैं, जहां लोग पिकनिक मनाने एवं अरपा नदी के किनारे दोस्‍तो एवं फैमिली के साथ अपना समय व्यतीत कर सकते हैं, यहां आकर आस-पास भी घुम सकते हैं, यह जगह शहर के शोरगुल से काफी दूर प्राकृतिक सौंदर्य से जुड़ी हुई एक अत्यंत ही बेहद और खूबसूरत जगह भैंसाझार नामक गांव में स्थित हैं।


यह भी पढ़े : बिलासपुर के आस पास पिकनिक मनाने के लिए बेहतरीन जगह, जहा आकर आप मंत्रमुग्ध हो जायेंगे, पढ़िए पूरी पोस्ट।



हमारी राय : भैंसाझार नामक यह जगह अत्यंत बेहद और देखने योग्य है जहा आकर आप आवश्य ही मनमुग्ध हो जायेंगे। यह जगह हर बार फल से अच्छा और बेहतर दिखाई देती हैं, जहां आप पिकनिक के लिए या फिर अकेले प्राकृति सौंदर्य के साथ समय व्‍यतीत करने के लिए जाए यह जगह आपको शांति और सुकून का एहसास जरूर देगी, वैसे तो बरसात के दिनो मे यहां का नजारा देखते ही बनता हैं, जब बारिश के दिनो में इस बैराज में अरपा का पानी भर जाता हैं, तो बैराज के सभी गेट खोल दिये जाते हैं, तथा नदी का पानी काफी प्रचंड आवाज से बंद से बहता हुआ लोगो के मन को मोहित कर लेती है, यहां का नजारा बहुत ही सुन्‍दर होता हैं, साथ ही अगर आप अन्‍य मौसमों में भी यहां पिकनिक के लिए यहां आते हैं, तब भी यहां एक अलग अनुभव आपको जरूर दिलाएगा।


यह भी पढ़े : बिलासपुर स्थित ताला गांव, छत्तीसगढ़ के इतिहास की सबसे पुरानी देवरानी जेठानी मंदिर।


भैंसाझार कैसे पहुंचे :

सड़क मार्ग द्वारा : बिलासपुर शहर से केवल 30 से 35 km. की ही दूरी पर स्थित है जहा आप अपने मोटर साइकिल किसी भी साधन से आ सकते है।

रेल मार्ग द्वारा : बिलासपुर रेलवे स्टेशन से केवल 40 से 45 km. की दूरी पर है अतः आप बिलासपुर रेलवे स्टेशन आने के बाद बस यह ऑटो किसी भी माध्यम से यहां आ सकते है।

हवाई मार्ग : नजदीकी हवाई अड्डा बिलासपुर स्थित चकरभाठा हवाई अड्डा है। जहा से 40 से 45 km. की ही दूरी पर यह भैंसाझार बांध स्थित है।


यह भी पढ़े : खुटाघाट डैम के पोस्ट हेतु क्लिक करे।, चापी डैम की पोस्ट हेतु क्लिक करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ