Chapi Dam Ratanpur Near Bilaspur : चापी जलाशय चपोरा रतनपुर : Picnic Spot and Tourism Places Near Bilaspur Chhattisgarh


Chapi Dam Ratanpur Bilaspur : चापी डैम रतनपुर से लगभग 12 से 14 km. की दूरी पेंड्रा रोड में स्थित एक काफी अच्छी एवं प्राकृतिक जगह है, जो की एक जलाशय है। चापी जलाशय रतनपुर से लगे हुए एक गांव चपोरा में स्थित है जो एक बहुत ही अच्छी एवं खुबसुरत पर्यटन केन्‍द्र होने के साथ ही एक पिकनिक स्‍पॉट भी है। बिलासपुर के आस पास के पिकनिक स्पॉट में यह बहुत अच्छी एवं मनमोहक स्थल है जहां लोग पिकनिक के साथ ही प्रकृति के सुंदर दृश्य का अवलोकन करने आया करते है। यह रतनपुर के समीप स्थित दूसरी डैम है अर्थात् रतनपुर में दो जलाशय स्थित है एक तो खुटाघाट डैम और एक चपोरा में स्थित चापी डैम। रतनपुर के करीब होने के कारण यहां आने वाले श्रद्धालु चापी डैम का अवलोकन करने आवश्य जाया करते है। 

Chap Dam Picnic Spot Near Bilaspur : प्रक़ति का दिया हुआ यह जलाशय अत्‍यंत खुबसुरत हैं आप यहां  साइटसिंइग, फिसिंग, कैम्‍फायर, नेचरकैपिंग एवं प्रकति के बीच रहकर फैमिली या दोस्तो के साथ पिकनिक या छुटि्टयों का पूरा मजा भी ले सकते हैं जहां पर पर्यटको के लिए रेस्‍टहाउस का भी निर्माण किया गया है जिसे आप उचित कीमत देकर बुक भी कर सकते हैं। यह चापी जलाशय पर्यटन स्‍थल के रूप में काफी प्रसिद्ध है, नगर से दूर होने के चलते यहां भीड़भाड़ काम होता है यही कारण है की यहां खासकर नए वर्ष एवं वेंलेटाईन डे के दिनो मे काफी भीड़ होती हैं एवं दूर-दूर से लोग यहां पकिनिक मनाने आते हैं। 

History Of Chapi Dam : इस जलाशय का निर्माण आज से लगभग 18 साल पहले अजीत जोगीके शासनकाल में कराया गया था। 14 अगस्‍त 2003 को यह पूर्ण रूप से बन कर तैयार भी हो गया था। इस जलाशय की लंबाई  करीब 2160 मी. एवं गहराई 1542 मी. हैं। इस जलाशय से दो नहरे भी निकलती हैं मुख्‍य नहर की लंबाई लगभग 14 कि.मी. है एवं जो माइनर नहर की लंबाई करीबन 24 कि.मी. हैं। चांपी जलाशय जल संग्रहण  से आसपास के लगभग 14 से भी अधिक ग्राम लाभान्‍वित हो रहे हैं यहां की पानी खेती के लिए साथ ही अन्य कई कामों में इन गांवो में इस्‍तेमाल होता हैं।  



Movie shooting : यहां पर कुछ छत्तीसगढ़ी फिल्मों की भी शूटिंग होने की बात हमे पता चली है। छत्तीसगढ़ के कलाकारो ने आकर अपने छत्तीसगढ़ी फिल्मों में कई एल्बम सॉन्ग की भी शूटिंग किए हुए है यह फोटो शूट करने के लिए एक उपयुक्त जगह है अतः आप यहां फोटो शूटिंग के लिए भी आ सकते है। 
Chapi Dam Kaise Pahunche : यह बिलासपुर जिले के अन्‍तर्गत आने वाला एक बहुत ही खुबसुरत जलाशय (डैम) है, जो चपोरा में स्‍थित है। रतनपुर महामाया नगरी से महज 14 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। बिलासपुर शहर से यह लगभग 38 कि.मी. की दूरी पर पेन्‍ड्रा रोड वाले रास्‍ते पर स्थित है। यहां बस के सहारे अथवा किसी भी अपने साधन दो पहिया या चार पहिया वाहनों द्वारा आसनी से चपोरा ग्राम तक पहुंचा जा सकता है जहा से केवल 1 कि.मी. की दूरी पर यह सुंदर जलाश्य स्थित हैं रतनपुर से टैक्‍सी के माध्यम से भी आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं।
Chapi Dam Ko lekar Hamari Ray : अगर आप प्रकृति की सुंदरता को निहारना चाहते है उसका अवलोकन करना चाहते है तो यह स्थान आपके लिए उपयुक्त है, यह खुबसुरत जलाशय नेचर के बीच बसे पहाड़ो से घिरा हुआ बिलासपुर जिले का एक काफ़ी मनमोहक एवं अच्‍छा पर्यटन स्‍थल है। आपको यहां जरूर आना चाहिए। यह एक पिकनिक स्पॉट है जहा आकर आप अपने फैमिली या दोस्तो के साथ समय बिता सकते हैं। यहां आकर आपके मन में शांति का संचार एवं प्राकृति का अवलोकन होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ