खुटाघाट डैम रतनपुर : Picnic Spot near bilaspur : Khutaghat Dam Bilaspur Chhattisgarh, in hindi

Khutaghat : बिलासपुर शहर से लगभग 25 किलो मीटर की दूरी पर रतनपुर में स्थित खुटाघाट जो की छत्तीसगढ़ के प्रमुख बांध की श्रेणी में आता है , इसका निर्माण आज से लगभग 85 साल पहले अंग्रेजी सरकार के शासन काल में हुआ था । खुटाघाट एक बहुत पुराना दर्शनीय स्थल है , यहा साल में एक बार तिज के दिन मेले का आयोजन होता है जिसमें दूर दूर से लोग आए हुए रहते है और हर साल यहां लोगो की भारी भीड़ उमड़ी रहती है। इन दिनों बारिश अधिक होने के चलते यह बांध पानी से पूरा भरा रहता है जिससे इसकी सुंदरता और भी अधिक बाढ़ जाती है जो लोगो को और अधिक लुभाती है।


Area क्षेत्र: यह बांध जिसकी गहराई 65 फिट है इसका निर्माण 22 गावो को मिलाकर किया गया था अर्थात इसमें कुल 22 गाव डूबे हुए है ऐसा यहां के आसपास रहने वाले लोगो एवम् बुजुर्गो का कहना है। 65 फिट से अधिक जल संग्रहण होने पश्चात अर्थात पूरी तरह से भर जाने के बाद यहां से पानी का ओवर फ्लो हो जाता है , जो खारुंग नदी के नाम से बहती हुई आगे बढ़ती है।


नहर का उदगम: यहां से एक बड़े  नहर और एक छोटे नहर का उदगम हुआ है जिसका मुख्य उद्देश्य सीमावर्ती गांवों एवम् कस्बों के खेतो में पर्याप्त जलापूर्ति करना है। जो सिंचाई के लिए समय समय पर खोला जाता है , साथ ही इसके लिए ठेके के तौर पर कर भी वसूली जाती है। सीमावर्ती गांवों के किसान रवी फसल के लिए इसी के सहारे रहते है। 

New project : जैसा कि हम सभी जानते है की जैसे जैसे समय गुजरता जा रहा है शहरो में पीने योग्य पानी की कमी होती जा रही है और जल प्रदूषणके चलते शहरके जल पीने योग्य नहीं रह गई है

इसको देखते हुए सरकार शहर में पीने लायक जल की आपूर्ति करनेके लिए खुटाघाट से बिलासपुर के लिए पाईप लाईन बिछा रही है,अब इस बांध के पानी को शहर (बिलासपुर) के जाया जा रहा है जिसे पेय जल के रूप में इस्तेमाल यहां के लोग कर पायेंगे ,ऐसा जानकारी सूत्रों के जरिए प्राप्त हुई है।

Khutaghat Ek Picnic spot : यह जगह पिकनिक के लिए बहुत ही सही और अच्छी है, दूर दूर से लोग यहां पिकनिक के लिए अपने दोस्तो एवं फैमिली के साथ आया करते है, यहां पानी की कोई कमी नही है इसलिए यह एक उपयुक्त पिकनी स्पॉट है, साथ ही यहां २ गार्डन भी है जहा आप जाकर इसका लुफ्त उठा सकते है ।


यह भी पढ़े : रतनपुर एक धार्मिक एवं ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल, रतनपुर की अन्य महत्वपूर्ण दार्शनिक स्थल।

अगर आप हमारी छतीसगढ़ की खूबसूरती के बारे में जानना चाहते है और छत्तीसगढ़ के खबरे  अपने मोबाइल फ़ोन में पाना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहे हम आपको छत्तीसगढ़ की खूबसूरती और हर छोटी बड़ी खबरों से अवगत कराते रहेंगे..

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ