बिलासपुर के आस पास पिकनिक मनाने लायक अच्छी जगह : Nature Camp, Picnic Spot Near Bilaspur, Khondra


Nature Camp Boirpadav Picnic Spot : नेचर कैम्प, बोइर पड़ाव जिसे खोंद्रा के नाम से भी जाना जाता है, बिलासपुर से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर नेचर कैंप boirpadav पर्यटन स्थल स्थित है । यहां पर एक बेहद खूबसूरत जलप्रपात घने जंगल के बीच बनता है । जिसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक यहां पर भ्रमण करने आते हैं । यह जलप्रपात चारो तरफ से घने जंगलों से घिरा हुआ है । पिकनिक मनाने के लिए यह जगह बहुत ही अच्छी है जिसके कारण काफी दूर दूर से यह लोग पिकनिक मनाने आया करते है साथ ही यहां लोग अपने दोस्तो, फैमिली के साथ भी पिकनिक के लिए आया करते है।

इतिहास अगर आप Nature camp Boirpadav का इतिहास जानने का प्रयास करे तो आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी प्राप्त नही होगी क्योंकि इस जगह के बारे में लोगो को पहले ज्यादा जानकारी नहीं थी लेकिन जैसे ही लोग इस जगह के बारे में जानते गए इसकी प्रसिद्धि बढ़ती गई और आज भी लोग यहां पिकनिक के लिए जाना चाहते है,क्योंकि यह इसके अनुकूल भी है। 

बुजुर्गो की माने तो यहां पहले पहुंचने के लिए कोई मार्ग नहीं हुआ करता था आपको घने जंगल को पार करके यहां पहुंचना पढ़ता था। किंतु जैसे जैसे लोग याहा जाने लगे यहां एक कच्ची सड़क बन गई है। अब तो सरकार भी इस जगह को लेकर काफ़ी सजग है।

भूगोल: यह एक झरने के रूप में है जहा एक छोटा सा जलप्रपात सा बनता है। जंगल में चारो ओर से हरे भरे पौधो से लदा हुआ यह पिकनिक स्पॉट है , जहा लोग पिकनिक बनाने आया करते है । चुकी यह घने जंगलों के बीच है अतः यहां जीव जंतुओं का खतरा बना ही रहता है। हालाकि अभी तक ऐसी खबरे देखने को नही मिली की यहां के जीव जंतुओं से लोगो को कुछ नुकसान उठाना पड़ा हो । लेकिन काफ़ी लोग यहां अनेक प्रकार के जीव जंतुओं को देखने का दावा करते है । 


घूमने का सही समय: अगर आप आकर यहां के बेहिसाब वातावरण की खूबसूरती को निहारना चाहते है और आनंद लेना चाहते है तो ठंडी की मौसम अर्थात बरसात के दिनों के बाद यहां आना ज्यादा फायदेमंद है, यहां इन दिनों पानी की कमी नही होती और इसका सौंदर्य देखने लायक रहती है। गर्मी के दिनों में यहां का जल सुख चुका रहता है अतः आप यहां आने के लिए गर्मी का प्लान न करे लेकिन अगर आप यहां केवल पिकनिक मनाने के लिए आना चाहते है तो गर्मी का मौसम आपके लिए सही है क्योंकि यहां पेड़ पौधे से ढके होने के कारण आपको सूर्य का ताप ज्यादा नही लगेगा। आप अपने सुविधा अनुसार यह किसी भी मौसम में आ सकते है।

कैसे पहुंचे :यह जलप्रपात घने जंगल के बीच स्थित है साथ ही यहां कोई गांव या कस्बे भी नही है जिसके कारण यहाँ पहुंचने के लिए कच्चे रास्ते का सहारा लेना पड़ता है। आप यहां अपने मोटर साइकल के साथ साथ चार पहिए वाहनों( four wheeler) का सहारा ले सकते है।जंगल में स्थित होने के कारण आपको रास्ते पर कई प्रकार के जीव जंतु देखने को मिल सके है। आप अपने सुरक्षा का भी ध्यान रखे । क्योंकि यहां आपको सुरक्षा देने के लिए विशेष प्रबंध नहीं किया गया है। क्योंकि यह अभी उतना विकसित भी नही हुआ है।


यह भी पढ़े-बिलासपुर के आस पास घूमने के लिए कई सबसे अच्छी जगह

अगर आप हमारी छतीसगढ़ की खूबसूरती के बारे में जानना चाहते है और छत्तीसगढ़ के खबरे अपने मोबाइल फ़ोन में पाना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहे हम आपको छत्तीसगढ़ की खूबसूरती और हर छोटी बड़ी खबरों से अवगत कराते रहेंगे...धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ