PSC इंटरव्यू में पूछा गया सवाल, लड़कियों की ऐसी कौन सी चीज है जो केवल रात को ही दिखाई देती है?, मनुष्य के शरीर का कौन सा अंग रात होते ही बड़ा हो जाता है?, जानने के लिए पोस्ट जरूर देखे..!

 


IS/IPS Interview Types Question : आईपीएस हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाने वाली परीक्षा है UPSC जिसे पास करके आप आईएएस आईपीएस अधिकारी भी बन सकते हैं। आज हम आपसे उसी परीक्षा की बात करने वाले हैं। जिसे पास करना हर किसी के बस में नहीं होता हैं। परंतु जो इसे पास कर लेता है वह एक अलग ही गर्व की अनुभूति करता हैं। तथा अपने साथ साथ अपने माता पिता तथा समाज का नाम रोशन करता हैं। तो चलिए हम आपको इसके इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कई सवालों के बारे में चर्चा करते हैं। वैसे तो हम इसकी पुष्टि नहीं करते की यही सवाल ही पूछे जाते हैं , लेकिन इस तरह से घुमावदार सवाल ही इंटरव्यू में पूछे जाते है, जिनके जवाब से आप हैरान भी रह जाये । तो चलिए आपको ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब भी देते हैं ।


यह भी पढ़े : छत्तीसगढ में अब कास्ट सर्टिफिकेट बनवाना हुआ बेहद आसान, वार्ड में ही बन जायेंगे जाति प्रमाण पत्र, सरकार ने दिया निगमों को अधिकार।

PSC के इंटरव्यू में पूछे जाने वाली सवाल सवाल : 

(Q)1. पोंगल किस भारतीय राज्य में एक प्रमुख्य त्यौहार है? 

उत्तर : पोंगल भारत के तमिलनाडु का एक प्रमुख त्यौहार है।

(Q)2. केन्द्र तथा राज्य में कर का विभाजन कैसे होता है ? उत्तर : संविधान की धारा 280 के अंतर्गत वित्त आयोग का गठन किया जाता है जो यह तय करता है कि राज्य एवं केन्द्र सरकार के बीच कर का बंटवारा कैसे होगा ।


यह भी पढ़े : How To Start Your Own Business, कम से कम लागत में शुरू करे ये दो बिजनेस, अपने गांव में रहकर करे नई व्यवसाय की शुरुआत कराएगा लाखों का मुनाफा..!


(Q)3. मानव शरीर का ऐसा कौन सा अंग है जो अंधेरा होते ही बड़ा हो जाता है?

उत्तर : आँखों के अंदर की रेटिना शरीर का एक ऐसा अंग है जो अंधेरा होते ही बड़ी हो जाता है । साथ आपको यह भी ही बता दें कि रेटिना दिन की रौशनी में फिर से छोटी भी हो जाती है । 

(Q)4. ऐसा कौन - सा जानवर है जो, 6 दिनों तक सांस रोक कर रख सकता है? 

उत्तर : रिसर्च में ऐसा सामने आ चूका है के एक बिच्छू लगभग 6 दिनों तक अपना सांस रोक कर रख सकता है ।


यह भी पढ़े : cg vyapam ने पटवारी के 301 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करे अप्लाई, जानिए पटवारी परीक्षा हेतु क्वालिफिकेशन और पूरी डिटेल्स..!

(Q)5 : हमारे भारत देश में विदेश व्यापार नीति कौन बनाता है ? 

उत्तर : भारत में विदेश व्यापार की नीति बनाने में विदेश तथा कॉमर्स मंत्रालय शामिल होता है । 

(Q)6. लड़कियों की ऐसी कौन सी चीज है जो केवल रात को ही दिखाई देती है ? 

उत्तर : परछाई।


यह भी पढ़ें : 10वीं पास के लिए डाक विभाग में निकली सीधी भर्ती, 19 से लेकर 63 हजार तक का वेतन, भारतीय डाक विभाग में नौकरी पाने का अच्छा मौका, जल्द करे अप्लाई..!

إرسال تعليق

0 تعليقات