how to start your own business, कम से कम लागत में शुरू करे ये दो बिजनेस, अपने गांव में रहकर करे नई व्यवसाय की शुरुआत कराएगा लाखों का मुनाफा..!

 


नया व्यवसाय कैसे शुरू करे : अक्सर यह देखा गया है कि गांव के लोग शहर आकर नौकरी या फिर खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि शायद गांव में खुद का व्यवसाय शुरू करने से मुनाफा बहुत कम अथवा नहीं होगा। अगर आप गांव में रहते हैं तथा आप भी ऐसी सोच रखते हैं, तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं, क्योंकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं।




कम से कम लागत पर खुद का बिजनेस शुरू करे : जी हां, आज के वक्त में गांव में खुद का एक व्यवसाय (Village Business Idea) शुरू करना भी काफ़ी मुनाफे का सौदा है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि हमारे पास गांव में रहने वाले लोगों के लिए 2 व्यवसाय के आइडिया (Business Idea) हैं, जिन्हें गांव के लोग बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। इन व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा लागत की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यानि आप गांव में रहकर भी काफी कम लागत में लाखों रुपयों की कमाई कर सकते हैं।




आप यह सभी जानते हैं कि मौजूदा वक्त में कृषि (खेती) का दायरा कितना बढ़ चुका है। आज लोग खेती बाड़ी (Khetibadhi) करके ही इतना अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं कि उन्हें कोई और नौकरी करने की कोई जरूरत ही नहीं पड़ती है।



गांव में रहकर करे खुद का व्यवसाय अगर खेतीबाड़ी की बात किया जाए, तो इसमें 2 चीजों की बहुत ही अहम भूमिका होती है। पहला सीड स्टोर (Seed Store) एवं दूसरा कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage) है। बस आपको इनका ही व्यवसाय शुरू करना होता है। अगर आप गांव से ही रहकर व्यवसाय (Village Business Idea) शुरू करना चाह रहे हैं, तो इन 2 व्यवसाय को बिल्कुल अपना सकते हैं। यह आपको अच्छा खासा मुनाफा भी पहुंचाएगा, तो चलिए इन व्यवसाय के बारे में काफी विस्तार से जानते हैं। 


सीड स्टोर (Seed Store) क्या होता है?, सीड स्टोर की पूरी जानकारी : अधिकतर गांव के लोग खेतीबाड़ी ही करते हैं ऐसे में किसानों को खेती के लिए खाद एवं बीज की जरूरत पड़ती है। अगर आप गांव या कस्बे में रहते हैं, तो आप फर्टीलाइजर एवं सीड स्टोर (Seed Store) की शुरुआत कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसके जरिए आप आप सरकार की तरफ से खाद एवं बीज पर मिलने वाली सब्सिडी का भी काफी फायदा उठा सकते हैं। इसके जरिए आप आसानी से व्यवसाय स्टार्ट कर सकते हैं। इससे आपको लाखों की कमाई भी हो सकती है।





कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage) क्या है कोल्ड स्टोरेज की पूरी जानकारी : आमतौर पर गांव के आस-पास अथवा दूर-दूर तक कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage) की कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। ऐसे में किसानों के फल एवं सब्जियां भी खराब हो जाती हैं। अगर आप गांव में रहकर व्यवसाय करने की सोच रहे हैं, तो अपना कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage) की शुरूआत भी कर सकते हैं। हालांकि इसमें लागत थोड़ी ज्यादा होगा, लेकिन आपको इस व्यवसाय से रिटर्न भी बहुत अच्छी मिलेगी।

New Business Plan At Lowest Investment

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ