CM भूपेश का बड़ा ऐलान: अब छत्तीसगढ़ के इस जिले में लगेगा फूड प्रोसेसिंग प्लांट, आलू और टाऊ की खेती को मिलेगा बढ़ावा, Potato and tau farming


Balrampur Chhattisgarh: CM
भूपेश बघेल ने कुसमी को लेकर आज बड़ी घोषणा की। उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि कुसमी में फूड प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित किया जाएगा। प्लांट से आलू और टाऊ की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। यहां पर बिजली की समस्या दूर करने के निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही बिजली कटौती और ओवरलोड की समस्या दूर होगी

सीएम ने कहा कि कुसमी से सामरी तक 8 किलोमीटर सड़क बनाई जाएगी। कुसमी दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने कुसमी थाने में मालखाना का निरीक्षण किया। कुसमी के स्वामी आत्मानन्द इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चों से चर्चा कर प्रवेश, पढ़ाई, परीक्षा की जानकारी ली। इस दौरान सीएम ने आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चों से अपनी फिटनेस का राज साझा किया। बच्चों के सवाल पर उन्होंने कहा कि किसानी, योगा और तैराकी ही उनके स्वस्थ जीवनचर्या का आधार है।


क्या होता है टाऊ: बता दें कि छत्तीसगढ़ के शिमला कहे जाने वाले मैनपाट में टाऊ (कूट्टू) की खेती बड़े पैमाने पर होती है। इसे खेती को वृहद स्तर पर तिब्बती समाज के लोग करते हैं। इसमें किसानों को अच्छी खासी आमदनी होती है। जशपुर में होने वाला टाऊ तिब्बत, चीन तक निर्यात होता है। जिले के पाठ क्षेत्र के किसान अब उन्नत खेती की ओर अग्रसर हो गए हैं। किसान टमाटर, आलू, सरसों, रामतिल, मिर्ची के साथ-साथ टाऊ की भी फसल लेने लगे हैं। जशपुर जिले के बगीचा और मनोरा ब्लॉक के पाठ क्षेत्रों में लगभग 3 हजार हेक्टेयर में टाऊ की फसल लगाई गई है।


प्रदेश के मात्र दो जिलों में होती है खेती: टाऊ मुख्य रूप से तिब्बत के पहाड़ी क्षेत्र की फसल है। छत्तीसगढ़ में केवल सरगुजा और जशपुर जिले में ही टाऊ की फसल ली जा रही है। फसल के रखरखाव और उपजाने के सही तरीके की जानकारी नहीं होने के कारण कई बार किसानों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है।

 

إرسال تعليق

0 تعليقات