औरापानी जलप्रपात कोटा बिलासपुर छत्तीसगढ़ : Aurapani waterfall near bilaspur chhattisgarh : picnic spot near bilaspur chhattisgarh : बिलासपुर के आस पास घूमने एवं पिकनिक मनाने लायक जगह

औंरापानी जलप्रपात एवं जलाशय : बिलासपुर जिले से करीब 45 किलोमीटर की दूरी पर एवं कोटा विकासखंड से केवल 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है औरापनी गांव। पर्याप्त प्राकृतिक संपदा से भंडार इस गांव में आज भी लोग काफी खुशाली से परतन समय से रहते आ रहे है। यहां के लोग भी संतस्वभावी एवं मधुर भाव के हैं। औरापानी गांव एक जंगल से घिरा हुआ है। यहां एक खूबसूरत जलाशय भी है, और जहां से करीब 2 किलेमीटर की जंगल की यात्रा के बाद ही आप इस जलप्रपात में पहुंच पाते है। यानी की औरापानी गांव तक तो आप अपने साधनों मोटर गाड़ी के सहारे जा तो सकते है पर उसके आगे आपको पैदल ही आगे बढ़ना होगा। जैसे जैसे आप आगे बढ़ते है आपको काफ़ी उतार चढाव से भरे जंगल से गुजरना होगा। यहां और भी कई छोटी छोटी जलप्रपात बनती है। जिनमे से एक का नाम नागखोला जलप्रपात बताया जाता है। लेकिन औरापानी का वास्तविक जलप्रपात 2 चरणों में है। जिसके ऊंचाई करीब 100 से 150 फिट है।

इतिहास : छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर जिले के अंतर्गत कई पर्यटन स्थल स्थित है। जिनमें से कोटा विकासखंड क्षेत्र के अतर्गत स्थित एक अत्यंत ही शानदार जलप्रपात, जिसका नाम है औरापनी जलप्रपात जो की कोटा विकासखंड के एक छोटे से गांव औरापानी में स्थित है। औरापानी जलप्रपात का वास्तविक नाम गोडवानी औरापनि जलप्रपात है। लेकिन औरापानी नामक गांव में स्थित होने के कारण इसे औरापानी जलप्रपात के नाम से जाना जाता है। पहले इस जगह के बारे में काफी कम लोगो को ही पता था लेकिन जैसे जैसे लोगो को इस आकर्षक जगह के बारे में पता चला यहां आने वाले सैलानियों की संख्या दिनो दिन बढ़ती गई और आज भी बढ़ती जा रही है। पिछले कुछ सालो में इसका  बहुत ही खूब विकास हुआ है।

पिकनिक स्पॉट : पिकनीक के लिए सामान्यतः लोग ऐसी जगह की तलास करते है जहा पानी की पर्याप्त व्यवस्था हो। साथ ही साथ प्राकृतिक वातावरण मिल जाए तो फिर तो सोने पर सुहागा ही हो जाता है। अगर पिकनिक स्पॉट की बात किया जाए तो यह बिलासपुर शहर के आस पास की सबसे बढ़िया पिकनिक स्पॉट है। यहां आपको जलाने की लकड़ी से लेकर पीने की पानी तक हर सुविधाएं आपको यहां प्राप्त होगी। बहता हुआ पानी पीने के लिए भी उपयुक्त होती है। जिससे यहां आपको पेयजल की कमी महसूस बिलकुल भी नहीं होगी। आप अपने परीवार वाली के साथ ही साथ आप पाने दोस्तो के साथ भी यहां पिकनीक के लिए आ सकते है।

एक ही गांव में 4 जलप्रपात : औरापानी ही एक मात्र ऐसी जगह है जहा पर 1 या 2 नही बल्कि पूरे 4 जलप्रपात स्थित है। जिसमे से सबसे प्रमुख है औरापनी जलप्रपात जिसके साथ ही एक और जलप्रपात जिसका नाम हमे पता चला वो है, नगखोला जलप्रपात। ये दोनो ही काफी अच्छी एवं बड़ी जलप्रपात है जो औरापानी में स्थित है। साथ ही अन्य जलप्रपात छोटी छोटी है जिसमे ज्यादा लंबा झरना नही बनता।

औरापानी आने का सही समय : वैसे तो आप यहां किसी भी मौसम में आ सकते है। लेकिन अगर आप जलप्रपात की बात आए तो आप हमेशा ऐसा मौसम की तलास करेंगे जिसमे आपको वहां प्रायप्त जल देखने को मिले। यानी जलप्रपात का बखूबी दर्शन हो। तो आप बरसात का मौसम ही का चयन करेंगे, लेकिन बरसात के दिनो मे यहां पहुंचना उतना आसान नहीं है। क्योंकि कच्ची सड़क आगे की मार्ग को अवरूद्ध कर देती है। औरापानी एक गांव जहा आपको पहुंचने हेतु एक कच्ची सड़क का ही सहारा लेने पड़ता है जो की बारिश होते ही कीचड़ के रूप में परिवर्तित हो जाती है। लेकिन आप यहां बरसात के दिनो मे भी पहुंच सकते है। लेकिन वर्ष के बाद का मौसम जब हल्की ठंड की शुरुआत हुई रहती है उस मौसम में आपको यहां आने में अधिक खुबसूरत नजारा देखने को मिलेगा और आपको ज्यादा परेसानिया भी यहां पहुंचने के लिए नही होंगी।

औरापानी जलप्रपात कैसे पहुंचें - 

सड़क मार्ग के द्वारा : बिलासपुर से महज 45 km. की दूरी पर एवं कोटा से केवल 15 km. Ki दूरी पर स्थित है। जिससे आप आसानी से अपने अपने साधनों मोटर गाड़ी के मदद से यहां पहुंच सकते है।

रेल मार्ग द्वारा : अगर आप रेल मार्ग की सहारे यहां आप आना चाहते है तो आप को हम बता दे की कोटा रेलवे स्टेशन जो की बिलासपुर से करीब 40 km. की दूरी पर स्थित है। जहां पहुंचने के बाद आप सड़क मार्ग द्वारा आप आसानी से औरापानी पहुंच सकते है।

हवाई मार्ग : निकटतम हवाई मार्ग बिलासपुर चकरभाठा हवाई अड्डा एवं रायपुर स्थित स्वामी विवेकानन्द हवाई अड्डा स्थित है जहा से आप सड़क मार्ग द्वारा यहां पहुंच सकते है।आपको आसानी से ऑटो बस एवं अन्य साधन भी मिल जायेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ