छत्तीसगढ़ में यहां फ्री में होगी कटे-फटे होंठ, आंख, नाक की सर्जरी : 14 से 30 अप्रैल तक विशेषज्ञ डॉक्टर्स करेंगे कई बीमारियों का इलाज; लाइफलाइन एक्सप्रेस ट्रेन में मिल रही सुविधा, Facility available in Lifeline Express train

जगदलपुर के सेमरा रेलवे स्टेशन लाइफलाइन एक्सप्रेस में खड़ी है।

Jagdalpur Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में लाइफलाइन एक्सप्रेस पहुंची है। इस लाइफलाइन एक्सप्रेस के माध्यम से आंख, नाक, कान और पैरों समेत अन्य बीमारियों का फ्री इलाज किया जाएगा। कटे फटे होंठ की सर्जरी की जाएगी। यह एक्सप्रेस जगदलपुर के सेमरा रेलवे स्टेशन में खड़ी है। 14 अप्रैल से 30 अप्रैल तक लोग विभिन्न बीमारियों का निःशुल्क इलाज का फायदा ले सकते हैं। लाइफ लाइन एक्सप्रेस में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम इलाज करेगी। सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक उपस्थित होकर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

इन बीमारियों का होगा इलाज: लाइफलाइन एक्सप्रेस के विशेषज्ञ डॉक्टर्स 14 से 19 अप्रैल तक आंख की जांच एवं मोतियाबिंद की सर्जरी करेंगे। इसी तरह 21 से 24-25 अप्रैल तक कान की जांच एवं कान की सर्जरी होगी। 26 से 28 अप्रैल तक 14 साल से कम उम्र के व्यक्तियों के मुड़े हुए पैर का परीक्षण फिर सर्जरी किया जाएगा। इसके अलावा 26 से 28 अप्रैल तक कटे-फटे होंठ की जांच और फिर 29 अप्रैल तक ऑपरेशन किया जाएगा। 26 से 30 अप्रैल तक दांत की जांच कर फिर ऑपरेशन किया जाएगा। 14 से 20 अप्रैल तक स्तन और ग्रीवा कैंसर जागरूकता एवं परीक्षण के लिए OPD एवं पूर्व शल्य चिकित्सा की तिथि निर्धारित की गई है।

इसे भी पढ़े: क्या आप जाने है, छत्तीसगढ़ में स्थित हैं पुरे एशिया का दूसरा सबसे बड़ा चर्च

रजिस्ट्रेशन को आधारकार्ड जरूरी: लाइफलाइन एक्सप्रेस के माध्यम से उपचार की सुविधा प्राप्त करने के लिए अपने साथ आधार कार्ड एवं अन्य पहचान पत्र लाना आवश्यक है। साथ ही भर्ती किए गए मरीजों के साथ केवल एक व्यक्ति को सहयोगी के रूप में रहने की अनुमति दी जाएगी। इस लाइफलाइन एक्सप्रेस से सुविधा पाने के लिए निःशुल्क हेल्पलाइन नंबर 9820303974 जारी किया गया है। इस नंबर में संपर्क कर निःशुल्क इलाज की सुविधा ली जा सकती है।

इसे भी पढ़े: आइये जानते है बिलासपुर के आसपास पिकनिक बनाने या घुमने लायक जगहों के बारे में...
देश के पिछड़े इलाकों में पहुंचती है लाइफलाइन एक्सप्रेस: देश के पिछड़े इलाकों में लोगों को अस्पताल से जुड़ी सेवा देने के लिए एक ट्रेन को ही अस्पताल का रूप दे दिया गया है। इस ट्रेन को लाइफलाइन एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता है। पटरी पर चलता फिरता यह अस्पताल देश के लोगों के लिए काफी लाभदायक साबित हो रहा है। बस्तरवासियों को भी इसका लाभ मिल सके इसलिए यह एक्सप्रेस जगदलपुर पहुंची है। वहीं कुछ साल पहले लाइफलाइन एक्सप्रेस दंतेवाड़ा भी आई थी। यहां के मरीजों का सफल उपचार किया गया था। लाइफलाइन एक्सप्रेस देश के सभी पिछड़े इलाकों में जाती है, जहां विशेषज्ञ डॉक्टर्स लोगों का इलाज करते हैं।
source: Dainik Bhaskar

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ