भारत में गूगल के खिलाफ शिकायत दर्ज, सीसीआई यानी भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने मामले की जांच के लिए दिए आदेश, जानिए क्या है पूरा मसला..?, Complaint against to Google

 


Google India : आज की तारीख में गूगल के बिना कोई भी इंटरनेट यूजर आगे नहीं बढ़ पा रहा है। किसी भी टॉपिक पर जाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल का ही सहारा लेना पड़ता है। वहीं तुरंत ही पूरी जानकारी आपको दे देता है, गूगल की इस मेहरबानी पर तो हर कोई फिदा ही है, लेकिन अब गूगल के खिलाफ जांच के आदेश के द्वारा हर किसी को चौंका दिया गया है।


अभी जुड़े हमारे whatsapp ग्रुप से




भारत की एक एजेंसी के द्वारा गूगल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराया गया है। जिसमें कई अहम बातों का जिक्र करते हुए पूरी कार्रवाई की मांग किए गए है। गूगल इसी मजबूत स्थिति का कथित रूप से इसका दुरुपयोग कर रहा है। इसलिए इसके खिलाफ जांच (Enquiry) का आदेश भी दे दिया गया है।


यह भी पढ़ें : खुटाघाट डैम रतनपुर बिलासपुर, छत्तीसगढ़ की प्रमुख बांधो में से एक, हो रही है काफी विकसित।

दरअसल भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ke द्वारा गूगल के खिलाफ जांच का आदेश दिया गया है। सीसीआई के द्वारा यह कहा गया कि, ‘‘सुचारू रूप से काम कर रही इस लोकतंत्र में समाचार मीडिया की इतनी महत्वपूर्ण भूमिका को कम करके नहीं आंका जा सकता है। तथा यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि डिजिटल कंपनी सभी स्टेकहोल्डर्स के मध्य आय का उचित वितरण निर्धारित करने की प्रतिस्पर्धी की पूरी प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाने के लिए अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग नहीं करे।’’


यह भी पढ़े : चापी डैम रतनपुर बिलासपुर, छत्तीसगढ़ के रतनपुर में स्थित दूसरी बांध, कई छत्तीसगढ़ी फिल्मों की हुई है शूटिंग।

आयोग के द्वारा अपने आदेश में यह भी कहा गया है कि गूगल के द्वारा नियमों का उल्लंघन किया गया है। जो की बाजार में मजबूत स्थिति के दुरुपयोग से संबंधित है। आपको भी यह भी बता दें कि यह आदेश डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन के द्वारा दायर एक शिकायत पर आया हुआ है। इसमें गूगल एलएलसी, अल्फाबेट इंक, गूगल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड तथा गूगल आयरलैंड लिमिटेड के खिलाफ शिकायत किया गया था।

Source-ibc24


यह जा पढ़े : बिलासपुर के आस पास घूमने लायक कई खूबसूरत एवं अच्छी जगह।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ