छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया "The Incredible Journey of Kosa" का विमोचन, कोसा सिल्क के ऊपर है आधारित, Kosa Silk In Chhattisgarh

 


रायपुर छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा आज विधानसभा परिसर में स्थित अपने कार्यालय कक्ष में वरिष्ठ पत्रकार के. एन. किशोर तथा डॉ. राजेन्द्र मोहंती के द्वारा कोसा सिल्क की पौराणिक काल से लेकर अब तक की यात्रा एवं कोसे की साड़ियों तथा पोशाक सामग्री पर सम्पादित होने वाली पुस्तक ’दि इनक्रेडिबल जर्नी ऑफ कोसा’ का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार बाबूलाल शर्मा भी उपस्थित रहे।


The Incredible Journey of Kosa book : यह पुस्तक ‘कोसा’ रेशम के पीछे की पौराणिक कथाओं एवं इसकी ऐतिहासिक उत्पत्ति तथा भारत में रेशम के आगमन व विकास के बारे में बताने वाले साहित्यिक साक्ष्य एवं छत्तीसगढ़ राज्य में इसके आगमन के बारे में बताती है। इसके अलावा भी यह रेशम के उत्पादन की पारंपरिक प्रक्रिया तथा ड्रेस सामग्री, धागा बनाने की प्रक्रिया के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के रेशमी कपड़ों जैसे साड़ी, फर्निशिंग आदि की प्रक्रिया के बारे में भी बताती है। 


यह जरूर पढ़ें : Holi Festival 2022, जानिए किन लोगों को भूलकर नही देखनी चाहिए होलिका दहन, आखिर क्या है इसका कारण और उपाय, शुभ मुहूर्त एवं पूरी जानकारी जरूर पढ़े..!

साथ ही यह पुस्तक छत्तीसगढ़ राज्य के बेशकीमती हाथकरघा कोसा उत्पाद पर एक संक्षिप्त जानकारी देगी तथा नई पीढ़ियों के लिए ज्ञान के भंडार के रूप में भी काफी उपयोगी होगी। मुख्यमंत्री बघेल के द्वारा पुस्तक के प्रकाशन पर इससे जुड़े सभी लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं भी दीं गई। किशोर के द्वारा यह भी बताया गया है कि यह पुस्तक रेशम की बुनाई के पारंपरिक रूपों के साथ-साथ कोसा की यात्रा, रंगों, रूपांकनों एवं बुनावट के दस्तावेजीकरण तथा कोसा के इतिहास को संरक्षित करने का भी एक बड़ा प्रयास है।


यह भी पढ़ें : सेक्सटॉर्शन गैंग के चंगुल में फसकर दीपक देवांगन ने की थी आत्महत्या, गैंग का मुख्य आरोपी हुआ गिरफ्तार, जानिए क्या होता है सेक्सटॉर्शन..!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ