यदि स्वर्गीय पिता की हुई थी दो शादियां तो किस बेटे को मिलती है पिता की नौकरी, हाई कोर्ट द्वारा सुनाया गया अहम एवं ऐतिहासिक फैसला, आपको भी इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए..!

 


High Court Bilaspur Chhattisgarh : अनुकंपा नियुक्ति के मामले में हाई कोर्ट के द्वारा एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया गया है। बिलासपुर हाईकोर्ट के द्वारा सुनवाई करते हुए यह कहा गया है कि दूसरी पत्नी के बेटे जिसकी उम्र पहले पुत्र से अधिक हो विचार करने योग्य होगी।


यह भी पढ़े : 10वीं की बोर्ड परीक्षा में नकल करते पकड़ी गई तो छात्रा ने कर ली आत्महत्या, जांजगीर चांपा की 16 साल की छात्रा ने अपने ही छत में खुद को आग से जला कर की आत्महत्या..!

 

दरअसल छत्तीसगढ़ राज्य स्टेट वेयर हाउसिंग के तहत प्रतापपुर नामक ब्रांच में जूनियर असिस्टेंट श्री मोहनलाल अंचल की कोरोना से दिनांक 26 अप्रैल 2021 को मौत हो गई थी। उनकी पहली पत्नी के बेटे सुरेश कुमार अंचल के द्वारा अनुकंपा नियुक्ति हेतु आवेदन प्रस्तुत किया गया। इधर, दूसरी पत्नी के बेटे पीयूष कुमार अंचल के द्वारा भी आवेदन प्रस्तुत किया गया था


यह भी पढ़े : ऐसी क्या चीज है जिसे पहली बार करने से लड़कियां डरती है और जोर से चिल्लाती है, जवाब जान कर चौक जायेंगे, PSC में पूछा गया सवाल..!


उम्र ज्यादा होने की वजह से दूसरी पत्नी के बेटे को मिली स्वर्गीय पिता की नौकरी : स्टेट वेयर हाउसिंग विभाग के द्वारा दोनों बेटों से सक्सेशन सर्टिफिकेट (Succession Certificate) प्रस्तुत करने को कहा गया। फिर इसके खिलाफ पीयूष के द्वारा हाईकोर्ट में याचिका दर्ज कराई गई थी, इसमें सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का हवाला देते हुए यह भी कहा गया था कि दूसरी पत्नी का बेटा भी अनुकंपा नियुक्ति की पूर्ण पात्रता रखता है। एवं आयु अधिक होने पर दूसरी पत्नी से हुए बेटे को प्राथमिकता दिया जाना उचित होगा।


यह भी पढ़ें : परीक्षा में फेल होने से लगा ली मासूम ने फासी, बिलासपुर में PSC रिजल्ट के बाद छात्रा ने फांसी लगाई : अंबिकापुर में घरवालों से बात करने के बाद फोन बंद कर पंखे से लटकी। 

हाईकोर्ट के द्वारा निरस्त किया गया सक्सेशन सर्टिफिकेट आदेश : सुनवाई के बाद हाईकोर्ट के द्वारा वेयर हाउसिंग विभाग के सक्सेशन सर्टिफिकेट (Succession Certificate) प्रस्तुत करने हेतु जारी किए गए आदेश को निरस्त कर दिया गया है, साथ ही विभाग को आवेदन के नियमों के तहत निर्णय लेने के भी निर्देश दिए गए हैं।


यह जरूर पढ़ें : Holi Festival 2022, जानिए किन लोगों को भूलकर नही देखनी चाहिए होलिका दहन, आखिर क्या है इसका कारण और उपाय, शुभ मुहूर्त एवं पूरी जानकारी जरूर पढ़े..!

إرسال تعليق

0 تعليقات