कूड़े कचरे से 46 महिलाओं ने कमाए 1 लाख 42 हजार, lakh 42 thousand from garbage

Akaltara janjgir champa news: स्वच्छ समूह की 46 महिलाओं द्वारा स्वच्छ भारत मिशन शहरी अंतर्गत 20 वार्डों में डोर टू डोर गिला और सूखा कचरा या सड़क पर फेंके जाने वाले, घरों से निकलने वाले कचरा से आमदनी और आजीविका का साधन बनाया है। समूह की महिलाओं ने एक साल के अंदर एसएलआरएम सेंटर में प्लास्टिक, टिन, पुट्ठा, खाली, बोतल अन्य कचरे को अलग अलग कर उसे बेचकर 1 लाख 42 हज़ार रुपए कमाए हैं। समूह की महिलाओं द्वारा गोधन न्याय योजना अंतर्गत पशुपालकों से खरीदे गए गोबर से कंपोस्ट खाद का उत्पादन कर कंपोस्ट खाद का बेचने पर 25 हजार रुपए का अनुदान भी दिया गया है।


समूह की महिलाएं राेज सुबह 6 बजे से नगर के 20 वार्डों में 15 हाथ रिक्शा एवं 4 ई रिक्शा के माध्यम से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने के बाद दोपहर 12 बजे से एसएलआरएम सेंटर में कचरे की छटाई का कार्य किया जाता है। नगर के 20 वादों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन होने से नगर को स्वच्छ रखने में भी महिला समूह द्वारा अपना योगदान देने के साथ-साथ नगर को स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत गार्बेज फ्री सिटी के अंतर्गत नगर पालिका को थ्री स्टार रैंकिंग व नई दिल्ली में स्वच्छता पुरस्कार प्राप्त किया है।


यह खबर "दैनिक भास्कर" की न्यूज पोर्टल से ली गयी है, इस खबर को विस्तार से पढने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लीक करे...https://www.bhaskar.com/local/chhattisgarh/janjgir/news/46-women-earned-1-lakh-42-thousand-130982325.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ