ख़बर अच्छी या बुरी : बोरवेल वाले राहुल के गांव में निकल रही गैस, माइनिंग विभाग को दिए गये जाच के निर्देश, good news or bad news



janjgir champa chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा में बोरवेल वाले राहुल का गांव पिरीद एक बार फिर चर्चा में है। इस पर कोई हादसा नहीं हुआ है, बल्कि जमीन तोड़कर गैस निकल रही है। मंगलवार सुबह किसान अपने खेत में पहुंचा तो देखा कि वहां पानी निकल रहा था। इस पर उसने मिट्‌टी हटाई तो जोर की आवाज के साथ गैस निकलने लगी। मामले की सूचना प्रशासन को दी गई। इसके बाद खेत की बैरिकेडिंग करा कर माइनिंग विभाग को जांच के निर्देश दिए गए हैं।

मालखरौदा ब्लाक के पिरीद गांव के किसान लक्ष्मी नारायण जाटवर मंगलवार सुबह खेती-किसानी के काम से सरपत खार स्थित अपने खेत पहुंचे। वहां देखा कि खेत में पानी का फव्वारा फूट रहा है। उनका पूरा खेत पानी से भर गया है। इस पर उन्होंने फावड़े से मिट्‌टी हटाई। मिट्‌टी हटाते ही तेज आवाज से गैस निकलने लगी। आवाज इतनी तेज है कि आसपास के खेतों में काम कर रहे किसान भी वहां एकत्र हो गए।

SDM ने बैरिकेडिंग के निर्देश दिए: मामले की जानकारी प्रशासन को भी दी गई है। इसके बाद सक्ती SDM रैना जमील ने बताया कि उन्हें कुछ देर पहले ही सूचना मिली है। गैस जहरीली भी हो सकती है। इसे देखते हुए माइनिंग विभाग को मौके पर जाकर जांच के निर्देश दिए हैं। साथ ही मालखरौदा तहसीलदा को भी खेत में आस-पास बैरिकेडिंग के निर्देश दे दिया है, ताकि कोई खतरा न रहे। जांच के बाद ही पता चलेगा कि वहां से किस तरह की गैस बाहर आ रही है।

इसे भी पढ़े: राजधानी रायपुर के आसपास घुमने लायक सबसे अच्छी जगह...

जमीन से निकलने वाली गैस काफी ठंडी: बताया जा रहा है कि लक्ष्मी नारायण जाटवर का यह पुश्तैनी खेत है। इसमें वह सालों से खेती करता चला आ रहा है, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ। खेत के नीचे ऐसी कोई पाइपलाइन जाने की बात भी सामने नहीं आ रही है। ग्रामीणों का कहना है कि जमीन से निकलने वाली हवा काफी ठंडी है। इसके मीथेन होने की भी आशंका जताई जा रही है। फिलहाल कुछ स्पष्ट नहीं है। वहीं किसान लक्ष्मी नारायण भी अपने खेत को लेकर काफी परेशान हैं।

यह भी पढ़ें: आइये जानते है कितने क्षेत्र में फैला और कितने प्रकार के प्रजाति है हमारे प्यारे कानन पेंडारी चिड़िया घर बिलासपुर में...

10 जून को बोरवेल में गिरा था राहुल: स्थानीय बच्चा राहुल साहू (10) 10 जून की दोपहर 2 बजे के बाद से कुछ पता नहीं चल रहा था। जब घर के ही कुछ लोग बाड़ी की तरफ गए तो राहुल के रोने की आवाज आ रही थी। गड्‌ढे के पास जाकर देखने पर पता चला कि आवाज अंदर से आ रही है। बोरवेल का गड्‌ढा 60 फीट गहरा था। राहुल मूक-बधिर है। मानसिक रूप से काफी कमजोर है, जिसके कारण वह स्कूल भी नहीं जाता था। घर पर ही रहता था।

इसे भी पढ़े: आइये जानते है छत्तीसगढ़ के प्रयागराज राजिम की कुछ अनसुनी बाते

चलाया गया था देश का सबसे बड़ा बोरवेल रेस्क्यू ऑपरेशन: यह एक बच्चे को बचाने के लिए देश का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन लॉन्च किया गया था। 103 घंटे से भी ज्यादा चले इस ऑपरेशन में 4 IAS, 2 IPS, NDRF और सेना के जवान सहित 500 अफसर-कर्मचारी शामिल रहे। इन सबका बस एक ही मकसद था...सेव राहुल यानी 10 साल के बच्चे राहुल को बचाना है। इससे पहले देश में किसी बच्चे के लिए इतना लंबे समय और संसाधन के साथ कोई रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं हुआ। यह ऑपरेशन 5 दिन तक चला था। इसके बाद राहुल को सुरक्षित बचा लिया गया।

यह भी पढ़े: कहते है की इनका इतिहास मात्र जान लेने से लोग महामाया देवी के भक्त बन जाते है आप भी जाने माँ महामाया देवी मंदिर रतनपुर के राज

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ