कानन पेंडारी चिड़िया घर बिलासपुर, Kanan Pendari Zoo Park Near Bilaspur Chhattisgarh : बिलासपुर के आस पास घूमने लायक जगह


कानन पेंडारी : छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर जिले में स्थित कानन पेंडारी चिड़िया घर छत्तीसगढ़ का एक बहुत ही खूबसूरत जगह है।कानन पेंडारी छत्तीसगढ़ राज्य का एक अत्यंत प्रसिद्ध चिड़ियाघरों में से एक है। यहां आकर आपका मन प्रफुल्लित हो उठता है। यह मुंगेली रोड पर बिलासपुर से लगभग 10 से 15 km. की दूरी पर पास स्थित बेहद खूबसूरत चिड़ियाघर है। यहां घूमने तथा पिकनिक के लिए दूर दूर से लोग आया करते है। यह एक अत्यंत ही प्रसिद्ध (Tourism Palace) दर्शनीय स्थलों में से एक है।


यह भी पढ़े - बिलासपुर के आस पास खूमने लायक सबसे अच्छी जगहे, जहां आकर आपका मन तृप्त हो जायेगा। 


विलुप्त प्रजातियां : जैसा की हम जानते है की इंसान अपनी तरक्की और विकास के चलते अनेक ऐसी अविष्कार किया है जो जीव जंतुओं के लिए अत्यंत हानिकारक साबित हुआ है। दूरसंचार तकनीकी के चलते कई प्रकार की पक्षीय अब विलुप्त होने के कगार में है, यहां अनेक ऐसे प्रजातिया आपको देखने को मिलती है, जिनकी तादात विश्व में विलुप्त होने की स्थिति में है । अनेक ऐसे जीव जंतु यहां आपको देखने को मिलते जो बस अब किताबो में ही छपे रह गए है। यहां सेर भालू, चिता से लेकर के हर प्रकार की जीव जंतु आपको देखने को मिलती है।


यह भी पढ़ें : खुटाखाट डैम, जिसका निर्माण अंग्रेजी शासनकाल में हुआ था, आज मिनी गोवा से कम नही है इसकी पहचान।

पिकनिक स्पॉट : बिलासपुर जिले के आस पास अगर आप पिकनीक स्पॉट की बात करे तो यह एक बेहद ही अच्छी एवं अनुकुल पिकनिक स्पॉट भी है, यहां स्कूल एवं कॉलेज से भी बच्चे अपने वन्यजीव के प्रति ज्ञान वृद्धि के लिए आया करते है। यह छत्तीसगढ़ एक बड़ा जू पार्क है, जो पूरे छत्तीसगढ़ राज्य के साथ साथ पूरे देश में भी प्रसिद्ध है। यहां चिड़िया घर के अंदर तो आपको पिकनीक मनाने की इजाजत तो नहीं मिलती है। लेकिन आप इस चिड़िया घर के बाहर खाना पका कर के अंडर खेल के लिए ले जा सके है। आपको पार्क के अंडर पानी की भरपूर सुविधा मिल जाती है।


यह भी पढ़ें : Picnic Spot Near Bilaspur Chhattisgarh, बिलासपुर के आस पास पिकनिक मनाने के लिए सबसे अच्छी जगह। 


हमारी राय : यह जगह सच में बहुत ही अच्छी है। जहा आकर आपके मन को सुकून के साथ ही साथ शांति की भी प्राप्ती होती है। यहाँ आकर आपको प्रकृति के बेहद खुबसूरत नजारा देखने को मिलता है, संसार के ऐसे जीव जंतुवो को देखने को मिलते है जिन्हे हम अब बाहरी दुनिया में नहीं देख पाते। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह एक बेहद ही खूबसूरत एवं सही जगह है।


यह भी पढ़े : रतनपुर मंदिरों का शहर, जहा स्थित मां महामाया देवी मंदिर में नवरात्री में लगता है लाखो की भीड़।


कानन पेंडारी कैसे पहुंचे

सड़क मार्ग द्वारा : नेहरू चौक से केवल 10 से 15 km. की ही दूरी पर स्थित है, अतः बिलासपुर शहर से निजी वाहन या फिर नियमित परिवहन बसों द्वारा यात्रा की जा सकती है।

रेल मार्ग द्वारा : हावडा मुंबई मुख्यम रेल मार्ग पर सबसे नजदीक बिलासपुर रेल्वे जंकशन स्थित है। जहां से आप ऑटो अथवा बस किसी भी साधन से यहां पहुंच सकते है।

हवाई मार्ग द्वारा : रायपुर यहां से 130 km. तथा बिलासपुर स्थित चकरभाठा हवाई अड्डा केवल 20 से 25 km. की ही दूरी पर स्थित है, निकटतम हवाई रायपुर है जो मुबई नागपुर, दिल्ली , हैदराबाद, विशाखापटनम, कोलकाता तथा चेन्नई से जुडा हुआ है।


यह भी पढ़े : दूरस्थ जगल में स्थित है मां मरही माता जी की मंदिर, रेल लाइन के ठीक नीचे स्थित है यह चमत्कारी मंदिर। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ