बुजुर्गों के लिए सियान जतन क्लीनिक : आयुर्वेदिक अस्पतालों में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों का फ्री इलाज करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, Cyan Jatan Clinic for Elderly


Chhattisgarh
: प्रदेश के आयुर्वेदिक चिकित्सालयों और केन्द्रों में बुजुर्गों का फ्री इलाज शुरू हुआ है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग हर महीने के पहले गुरुवार को सियान जतन क्लीनिक का आयोजन करेगा। पांच मई को इन अस्पतालों में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों का निःशुल्क जांच एवं उपचार किया जाएगा।

आयुष संचालनालय के सहायक संचालक डॉ. विजय साहू ने बताया, आयुष संचालनालय ने वृद्धजनों की सेहत की देखभाल के लिए आयुर्वेद के उपयोग का नवाचार शुरू किया है। इसके जरिए बुढ़ापे में होने वाले शारीरिक एवं मानसिक समस्याओं से पीड़ित वृद्धों को विशेष ओपीडी एवं पंचकर्म की सेवाएं राज्य के आयुर्वेदिक अस्पतालों में प्रदान की जा रही है।

डॉ. साहू ने बताया की 5 मई 2022 को प्रदेश के रायपुर एवं बिलासपुर आयुर्वेदिक कॉलेज चिकित्सालय एवं दुर्ग, रायगढ़, बालोद, सरगुजा व बस्तर जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में यह सेवा दी जाएगी। इसके अलावा रायपुर, रायगढ़, बालोद, बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर, कोरबा, धमतरी, महासमुंद, राजनांदगांव, कबीरधाम, सूरजपुर, कोरिया, जशपुर और कांकेर जिले के 22 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में संचालित स्पेशलाइज्ड थेरेपी सेंटर्स में भी ऐसे क्लिनिक संचालित होंगे।


इसके साथ ही रायपुर, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, कोरबा, जांजगीर, राजनांदगांव, कवर्धा, सरगुजा, कोरिया, रायगढ़, जशपुर, जगदलपुर, दंतेवाड़ा व कांकेर जिले के 15 जिला अस्पतालों में संचालित आयुष विंग में सियान जतन क्लीनिक आयोजित किए जाएंगे।


पिछले महीने 906 बुजुर्ग पहुंचे थे: अधिकारियों ने बताया, सियान जतन क्लीनिक में उपचार के लिए आए बुजुर्गों का विस्तृत विवरण भी इन चिकित्सालयों में रखा जा रहा है। जरूरत पड़ने पर इन मरीजों का फॉलोअप भी किया जाएगा। पिछले महीने पहला सियान जतन क्लीनिक चला था। उसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के 906 बुजुर्गों का इलाज किया गया था।
Source: Dainik Bhaskar

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ