छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के नवयुवक अमन ज्योति को राष्ट्रीय बाल वीरता पुरस्कार : खुद तैरना नहीं आता फिर भी जान पे खेलकर बचाई डूबते दोस्त की जान


Korba:
छत्तीसगढ़ के अमन ज्योति जाहिरे को राष्ट्रीय बाल वीरता पुरस्कार वर्ष-2021 प्रदान करने की घोषणा हुई है। कोरबा के अमन ज्योति ने झरने में गिर गए अपने दोस्त को बचाने के लिए अपनी जान दांव पर लगा दिया था। छत्तीसगढ़ की ओर से भेजे गए नामों में से भारतीय बाल कल्याण परिषद ने अमन ज्योति का नाम राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुन लिया है। पुरस्कार समारोह की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।


बताया गया, कोरबा के रहने वाले 15 वर्षीय अमन ज्योति ने अपने से उम्र में बड़े एक छात्र की जान बचाई थी। एक अगस्त 2021 को फ्रेंडशिप डे था। ऐसे में छात्रों का एक दल कोरबा शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर पिकनिक स्पॉट परसखोला बांध गया था। वहां झरने में हाथ-पैर धोने गए एक छात्र आशीष ठाकुर का पैर फिसल गया। वह झरने में गिर गया और पानी में बहने लगा। खतरनाक फिसलन वाली चट्टान और पानी की तेज धार में आशीष को बहते देख सभी मित्र घबरा गए।

आसपास के लोग भी आशीष को बचाने के लिए शोर मचाकर मदद मांगने लगे। इसी बीच अमन ज्योति ने अपनी जान की परवाह न करते हुए पानी में छलांग लगा दी और चट्टानों पर पानी की तेज धार में फिसलते हुए आशीष को रोक लिया। उसने अपनी सूझबूझ से किसी तरह आशीष को खींचकर बाहर लायाा। इसके बाद वह दोस्तों की मदद से घायल और बेहोश आशीष को अस्पताल भी पहुंचाया।

इसे भी पढ़े: बाहुबली के एक सीन में छत्तीसगढ़ के बस्तर का जलप्रपात ?

जहां से बाहर निकाला उसके आगे गहरी खाई थी: छात्र जहां पानी में बह रहा था वहां आगे बड़ी खाई थी। अगर अमन ज्योति पानी में छलांग लगाकर बहते हुए छात्र को नहीं रोकता तो खाई में गिर सकता था। अमन ज्योति को भी तैरना नहीं आता था। अचानक से युवक को बचाने के लिए नदी में कूद जाने से उसके हाथों और छाती सहित शरीर में गहरी चोट भी लगी थी। अमन के सूझ-बूझ और साहस से उसके मित्र आशीष की जान बच गई।

राज्य सरकार भी कर चुकी है सम्मानित: अमन ज्योति को उसकी बहादुरी और सूझबूझ के लिए राज्य सरकार भी सम्मानित कर चुकी है। छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद ने उसे राज्य वीरता पुरस्कार से नवाजा था। पिछले गणतंत्र दिवस समारोह में राज्यपाल अनसुईया उईके ने जिन बहादुर बच्चों को सम्मानित किया था, उनमें अमन ज्योति भी एक था।

इसे भी पढ़े: क्या आप जाने है, छत्तीसगढ़ में स्थित हैं पुरे एशिया का दूसरा सबसे बड़ा चर्च

إرسال تعليق

0 تعليقات