कोरबा के बालको पावर प्लांट में हुआ गंभीर हादसा : काम करते वक्त मशीन में दबने से कर्मचारी की मौत; एटक यूनियन ने की मुआवजे और नौकरी की मांग


Korba Chhattisgarh
: कोरबा के बालको पावर प्लांट में सोमवार को एक हादसा हो गया। यहां काम करने के दौरान मशीन में दबने से कर्मचारी की मौत हो गई। वो सुबह की शिफ्ट में ड्यूटी के लिए आया था। इसी दौरान प्लांट में मशीन के एक हिस्से से धक्का लगने से वह दूसरे हिस्से में जाकर दब गया और उसकी जान चली गई है। मामला बालको थाना क्षेत्र का है।

यहां रोज की तरह प्लांट में काम करने के लिए थाईसेनक्रुप कंपनी का कर्मचारी अगस राम साहू(56)पहुंचा था। थाईसेनक्रुप कंपनी बालको प्लांट के अंदर ही काम करती है। बताया गया कि अगस राम साहू यहां कटिंग का करता था। सुबह करीब 9 बजे वह हाइड्रोलिक जैक मशीन के पास काम कर रहा था। इसी वक्त मशीन के एक हिस्से से उसे जोर जो धक्का लगा तो वह दूसरे हिस्से के नीच जाकर दब गया। मशीन चालू थी इसलिए किसी को कुछ मौका ही नहीं मिला और उसके चेहरे में गंभीर चोटें आईं।


घटना के बाद मशीन को किसी तरह से बंद कराया गया। इसके बाद उसे जिला अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। साथ में काम करने वाले कर्मचारियों ने बताया कि घटना के वक्त अगस राम मशीन के पास अकेली ही काम कर रहा था। कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि हमने 2 महीने पहले ही प्रबंधन को बताया था कि मशीन खराब है। इसमें काम करना मुश्किल है, फिर भी कंपनी ने हमारी बात नहीं सुनी। आखिरकार ये हादसा हो गया। उनका कहना है कि मशीन की खराबी की ही वजह से उसके एयर का झटका तेजी से लगा और अगस दूसरे हिस्से में जाकर दब गया। उन्होंने इंजीनियर पर भी जबरदस्ती काम करवाने का आरोप लगाया है।


इधर, यहां मजदूरों और कर्मचारियों के लिए काम करने वाले एटक यूनियन ने कर्मचारी के परिवार के लिए मुआवजे की मांग की है। यूनियन का कहना है कि काम करते वक्त कर्मचारी की मौत हुई है। कर्मचारी के 2 बच्चे भी हैं। इसलिए मुआवजे के अलावा परिवार के सदस्य को नौकरी भी मिलनी चाहिए। फिलहाल बालको पुलिस भी मौके पर पहुंची है। शव को पोस्टमॉर्टम के बाद परिजनों को सौंपा जाएगा। वहीं प्रबंधन की तरफ से अब तक कोई बयान सामने नहीं आया है।


إرسال تعليق

0 تعليقات