चिंगरा पगार जलप्रपात गरियाबंद-रायपुर छत्तीसगढ़ : Picnic Spot Near Raipur City : Chingra Pagar waterfall in G District


रायपुर : जतमई घटारानी के प्रसिध्द झरनों की तरह गरियाबंद-रायपुर सड़क मार्ग पर एक पहुत ही खूबसूरत बरसाती झरना है, जिसे स्थानीय लोग चिंगरा पगार के नाम से जानते हैं। कचना धुरवा तथा बारिका जंगल के बीचोबीच पहाड़ों को चीरता यह झरना करीब 110 फीट की ऊंचाई से गिरती हुई दार्शनिकों का मन लुभाती है। बरसात में अधिक  पानी जमा के चलते पहाड़ों के बीच से गिरने वाले इस झरने के पानी की कलकल करती आवाज को काफी दूर तक सुना जा सकता है। इसकी सुंदरता लोगो को लुभावित करती है। जिससे इस झरने की प्रसिद्धि दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

पिकनीक स्पॉट : रायपुर के आस पास स्थित प्रमुख और बेस्ट पिकनिक स्पॉट में इस जलप्रपात का भी नाम आता है। यह जलप्रपात एक पिकनिक स्पॉट भी है काफी दूर दूर से लोग यहां पिकनिक के लिए आया करते है, पानी की समुचित व्यवस्था होने के करना सालभर यह पिकनिक स्पॉट केंद्र बना रहता है। आसपास के क्षेत्रवासी इस जगह से काफी अच्छी तरह अवगत हैं।


चिंगरा पगार जलप्रपात जाने का सही समय : वैसे तो आप जिस भी मौसम में यहां आएंगे आपको यह एक अत्यंत ही मनमोहक महसूस कराएगा। लेकिन बारिश के मौसम में पहाड़ों में अधिक मात्रा में पानी के भराव के चलते इसकी जलधारा काफी विशाल और काफी आकर्षित दिखाई पड़ती है। 

चिंगरा पगार जलप्रपात कैसे पहुंचें :

सड़क मार्ग द्वारा :  बारूका से 3 किमी चलने पर दिखता है यह अत्यंत ही सुंदर झरना, गरियाबंद से रायपुर की ओर बढ़ने पर करीब 15 km. दूर बारूका से होकर यहां पर पहुंचा जा सकता है। बारूका से करीब 3 km. की पैदल यात्रा करने के पश्चात यहां पहुंचा जा सकता है। 

रेल मार्ग द्वारा : गरियाबाद रेलवे स्टेशन पहुंचने के पश्चात आपको ऑटो बस की भी सुविधा प्राप्त हो जाती है जहां से रायपुर की ओर बढ़ने पर 15 किमी. की दूरी पर यह प्रपात मिलती है।

हवाई मार्ग द्वारा : निकट स्थित हवाई अड्डा रायपुर स्थित स्वामी विवेकानन्द हवाई अड्डा है, जहां से गरियाबंद बस या ट्रेन के मदद से पहुंच सके है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ