जागरूकता की कमी की कमी के कारण जेनेरिक दवा का नहीं हो रहा उपयोग, डॉक्टर लिखते हैं महंगी दवाए, doctors prescribe expensive medicines


Korba Chhattisgarh
: प्रदेश की जनता को सस्ते दर पर दवा मुहैया हो सके इसके लिए सरकार ने हर जिले में जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोला है। ताकि जरूरतमंदों को सस्ते दर पर ब्रांडेड दवा मिल सके, लेकिन जागरुकता की कमी के कारण लोग आज भी महंगी दवाईयां खरीद रहे है। लोगों की माने तो डॉक्टर द्वारा दिए गए प्रिस्किप्शन के अनुसार ही वे मेडिसिन खरीदते हैं। 


कोरबा जिले में जेनेरिक मेडिकल स्टोर खुलवाया गया था, लेकिन उसकी सार्थकता सिद्ध नहीं हो पा रही है। लोगों को सस्ते दर पर दवा उपलब्ध करवाने की मंशा से सरकार ने यह कदम उठाया है, लेकिन चिकित्सकों की मनमानी के कारण लोग जेनेरिक दवाओं के बजाए ब्रांडेड दवा खरीद रहे है। चिकित्सक जेनेरिक दवा लिखने के बजाए ब्रांडेड दवा का सुझाव देते हैं यही वजह है,कि मजबूरी में लोगों को जेनेरिक दवा के बजाय बाहर से ब्रांडेड दवाओं को तरजीह देनी पड़ रही है। मेडिकल स्टोर के संचालक ने बताया कि जेनेरिक दवा भी ब्रांडेड दवाओं की तरह ही है। इसका असर भी ब्रांडेड दवाओं की तरह हो होता है। लिहाजा लोगों को सरकार की बात मानते हुए जेनेरिक दवाओं का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने बताया,कि लोग भी धीरे-धीरे जागरुक हो रहे हैं और जेनेरिक दवा खरीदने मेडिकल स्टोर तक आ रहे है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ