मिलेगी गर्मी से बड़ी राहत, छत्तीसगढ़ समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में मौसम विभाग के द्वारा बारिश तथा आंधी का अलर्ट, साथ ही कई इलाकों में बिजली गिरने की भी भारी संभावना..!


Rain alert : देश भर के कई राज्यों में मई में गर्मी के तेवर नर्म रहने वाले हैं। इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिया होना है। आईएमडी के अनुसार अगले 6 से 7 दिन तक तापमान बढ़ने की भारी संभावना नहीं है। वहीं, मंगलवार को UP-MP, राजस्थान, दिल्ली, बिहार तथा छत्तीसगढ़ राज्य में बारिश की भी संभावना बनी हुई है। तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, कई जगहों पर बिजली भी गिरने की भी भारी आशंका है।

राजस्थान में बारिश तथा चली आंधी के बाद गर्मी में कमी आयी है। जयपुर में सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो इस सीजन में सबसे ज्यादा है। जयपुर के अलावा पिलानी, कोटा, बीकानेर समेत राज्य के कुल 9 शहरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा है।जयपुर मौसम केंद्र ने 3 मई को जयपुर, भरतपुर संभाग के अलवर, सीकर, झुंझुनूं, करौली तथा धौलपुर में और बीकानेर, जोधपुर संभाग के चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, बाड़मेर एवं जैसलमेर एरिया में 50KM स्पीड से धूलभरी आंधी चलने और बादल छाने के साथ कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जताई हैं।


यह भी पढ़े : चापी डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।


मध्यप्रदेश में आंधी-बारिश-बिजली गिरने की आशंकामध्यप्रदेश में गर्मी से राहत मिलने के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने का खतरा मौसम विभाग ने जताया है। मौसम केंद्र भोपाल के द्वारा राज्य के 23 जिलों में तेज आंधी, बारिश तथा बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, रीवा, सतना, सीधी एवं सिंगरौली, सागर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, रायसेन, विदिशा, छिंदवाड़ा, बैतूल, नर्मदापुरम्, सिवनी, अनूपपुर, डिंडोरी तथा देवास जिलों में तेज बादल गरजने, बिजली गिरने एवं 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने तथा बारिश होने का अनुमान है।

छत्तीसगढ़ में चल रही लू के बीच राहत के छींटे पड़े हैं। रायपुर तथा दुर्ग सहित कई जिलों में चार बजे के करीब धूल भरी आंधी उठी। उसके बाद गरज-चमक के साथ बरसात भी शुरू हो गई। इसकी वजह से मौसम पूरी तरह बदल गया है। सरगुजा संभाग में सुबह भी हल्की बरसात दर्ज की गई थी। शाम तक राज्य के अधिकांश केंद्रों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच चुका था। इस बदलाव की वजह से लोगों को कुछ दिनों के लिए भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना बन गई है।


यह भी पढ़े : मरही माता मंदिर।


गुजरात के ग्राणीण इलाकों में भी बारिश तथा ओले गिरे : गुजरात में भी मौसम में बदलाव हुआ हैं, भीषण गर्मी के बीच सौराष्ट्र में तेज बारिश के साथ कई जगह ओले भी गिरे। अमरेली जिले के खंभा, सावरकुंडला तथा राजुला में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के चलते सड़कों पर पानी भर गया। बारिश से मौसम में आई ठंडक से जहां लोगों को राहत मिली। वहीं, बेमौसम बारिश के द्वारा किसानों की चिंता बढ़ा दी गई है।

बिहार में भी धूप, आंधी तथा बारिश की संभावना : पटना समेत दक्षिण बिहार में गर्मी है, वहीं उत्तर बिहार के जिलों में आंधी के साथ बारिश का अलर्ट है। एक तरफ पारा 40 डिग्री से कम नहीं हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ 40 किलो मीटर प्रति घंटे से चलने वाली हवाएं खतरा बढ़ा रही हैं। मौसम विभाग के द्वारा दो से तीन दिनों में गर्मी से थोड़ी राहत की संभावना जताई गई है।


यह भी पढ़ें : खुटाघाट डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।


मौसम विभाग के द्वारा यह कहा गया है कि 48 घंटे तक बिहार के उत्तरी तथा दक्षिण-पूर्व के कुछ भागों में तेज हवाएं चलेंगी। 40 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं आंधी का रूप ले सकती हैं। इस दौरान दिन के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा। अधिकतम तापमान में अगले दो से तीन दिनों में 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है।


देश के इन राज्यों में बारिश तथा तूफान की संभावना : श्रीनगर, देहारादून, चंडीगढ़, जयपुर, शिमला एवं जम्मू में गरज के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है। शिमला में आज न्यूतम तापमान 18 डिग्री तो वहीं, अधिकतम तापमान 28 डिग्री रह सकता है। देहारादून में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहने की संभावना है, तो वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने की संभावना भी व्यक्त किया गाय है।


यह भी पढ़ें : गंगरेल बांध धमतरी छत्तीसगढ़ : Gangrel Dam Dhamtari Chhattisgarh : Mini Goa Of Chhattisgarh State

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ