माटी पूजन दिवस यानी अक्ति त्यौहार में शामिल होने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय पहुचेंगे भूपेश बघेल, खुद ही खेतों में ट्रैक्टर चलाकर करेंगे बीजों की बुआई..।

 


रायपुर छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल तीन मई को इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित राज्य स्तरीय अक्ति तिहार तथा माटी-पूजन दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे इस अवसर पर परंपरागत विधि-विधान से पूजा अर्चना कर खेत में ट्रेक्टर चलाकर बीज बुआई भी करेंगे। मुख्यमंत्री इस मौके पर कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन तथा जैविक दूध उत्पादन हेतु डेयरी का लोकार्पण के साथ ही डॉपलर वेदर राडर की स्थापना का शिलान्यास भी करेंगे। कार्यक्रम में वे किसानों को उन्नत बीज, बायो फर्टीलाईजर तथा कृषि यंत्रों का वितरण भी करेंगे। साथ ही अक्ति तिहार गीत की कवि मीर अली मीर को सम्मानित भी करेंगे।


यह भी पढ़ें : खुटाघाट डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।

माटी पूजन दिवस में शामिल होने वाले है राज्य के सीएम : मुख्यमंत्री अक्ति तिहार पर आयोजित साहित्यिक तथा सांस्कृतिक प्रतियोगिता में विजयी छात्रों को पुरस्कृत करने के साथ ही कृषि में नवाचार तथा बीजों के संरक्षण के लिए किसानों को पुरस्कृत भी करेंगे। मुख्यमंत्री इस मौके पर छत्तीसगढ़ की प्रमुख फसलों की कृषि लागत की अध्ययन के लिए परियोजना एवं मिलेट्स की जिनोम सिक्वेसिंग के लिए अनुसंधान कार्ययोजना का शुभारंभ करेंगे। वे कृषि रोजगार मोबाइल एप को भी लांच करेंगे। इस दिन इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित समस्त महाविद्यालयों तथा अनुसंधान केन्द्रों एवं कृषि विज्ञान केन्द्रों सहित लगभग 60 स्थानों पर अक्ति तिहार कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है।


यह भी पढ़े : चापी डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।

ट्रेक्टर से खेत की जुताई कर करेंगे बीज बुआई : कृषि महाविद्यालय रायपुर में आयोजित "अक्ति तिहार तथा माटी पूजन दिवस" के राज्य स्तरीय समारोह की अध्यक्षता कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे करेंगे। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में नगरीय प्रशासन तथा श्रम मंत्री शिव डहरिया, संसदीय सचिव गृह विकास उपाध्याय और विधायक धनेन्द्र साहू, सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा तथा श्रीमती अनिता योगेन्द्र शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, मुख्यमंत्री के कृषि सलाहकार प्रदीप शर्मा एवं बीज निगम के अध्यक्ष अग्नि चन्द्राकर, कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा तथा शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल शामिल होंगे।


यह भी पढ़ें : गंगरेल बांध धमतरी छत्तीसगढ़ : Gangrel Dam Dhamtari Chhattisgarh : Mini Goa Of Chhattisgarh State

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ