symptoms of heart attack, हार्ट अटैक आने के पहले दिखाई पड़ते है ये लक्षण, भूलकर भी ना करे नजर अंदाज..!



Knowledge about Heart : क्या आप जानते हैं हार्ट अटैक से पहले आपका शरीर आपको कई प्रकार के संकेत देता है। तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन-से 6 संकेत हैं, जिसे आपको कभी भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। हार्ट को फिट रखना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि इसके अनफिट होने पर आप पूरी जिंदगी के लिए दवाइयों पर निर्भर हो जाते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि बदलती लाइफस्टाइल में अपने खान-पान से लेकर (योग) एक्सरसाइज पर भी ध्यान दें। सबसे बड़ी बात यह है कि तनाव न लें, क्योंकि हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण यही होता है। इसके अलावा बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी हार्ट को अनफिट करता है। तो चलिए जानते हैं कि हार्ट की सेहत में गड़बड़ी होने पर ऐसे कौन से लक्षण इंसान को दिखाई उड़ते हैं, जिन्हें आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।


हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है यह 6 संकेत

1. सीने में बेचैनी होने पर बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि सीने में दर्द या फिर बेचैनी हार्ट की बीमारी का सबसे बड़ा लक्षण है। छाती में दर्द, जकड़न एवं दबाव महसूस होना हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं, लेकिन इसके अतिरिक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि बिना सीने में दर्द के भी दिल का दौरा पड़ सकता है।


2. इसके अलावा थकान एवं अपच तथा पेट दर्द के चलते भी हार्ट अटैक का खतरा बनता है। हार्ट के बीमार होने पर आपको अधिक थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में आपको पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है।


3. इसके अलावा शरीर के बाईं तरफ अधिक दर्द होना भी हार्ट के अनफिट रखने का एक संकेत है। इस स्थिति में दर्द छाती से शुरू होता है एवं नीचे की तरफ दर्द बढ़ती है।


4. चक्कर आना भी हार्ट के अनफिट होने का ही एक संकेत है। वैसे तो डिहाइड्रेशन की वजह से भी चक्कर आ सकते हैं, लेकिन यह हार्ट का अनफिट होने का भी एक लक्षण है।


5. गले अथवा जबड़े में दर्द होना भी हार्ट अटैक का एक संकेत हो सकता है। वैसे तो गले अथवा जबड़े में दर्द दिल से संबंधित नहीं है। यह सर्दी अथवा साइनस की वजह से भी होता है, लेकिन कई बार सीने में दर्द अथवा दबाव के कारण भी दर्द गले या फिर जबड़े तक फैलता है।


6. यदि आप बहुत जल्दी थक जाते हैं तो, इसे कमजोरी समझने की भूल नहीं करें। क्योंकि यह हार्ट अटैक का भी लक्षण हो सकता है। अतः डॉक्टर से चेकअप जरूर कराएं

Source-vedantsamachar.in 

आपके सामने किसी को हार्ट अटैक आ जाए तो क्या करे? : सामान्यतः यह देखा जाता है कि कई बार कुछ लोगों को अचानक हमरे सामने ही हार्ट अटैक आ जाते है, ऐसे में आपको हॉस्पिटल ले जाने में समय बर्बाद नही करनी चाहिए बल्कि खुद भी एक मेडिकल नॉलेज होनी चाहिए, अगर किसी को अचानक हार्ट अटैक आता है उसका हार्ट चलना बंद हो जाता है तो आपको उसके सीने को जोर जोर से दबाना शुरू के देना चाहिए, और उससे भी पहले अमूलेंस को फोन कर देना चाहिए, आपको उनके सीने को बिना रुके करीब एक मिनिट में 100 बार प्रेस और रिलीज करना चाहिए यह तब तक करे जब तक उसकी दिल का धड़कना शुरू न हो जाए। आपकी यह एक जानकारी किसी इंसान की जान बचा सकती है।


यह पूरी जानकारी हमने किताबो और जानकर लोगों के द्वारा बताए गए तर्कों को ध्यान में रख कर दिया गया है। अतः इसमें कुछ त्रुटि भी हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ