CMIE के द्वारा जारी आंकड़े में छत्तीसगढ़ राज्य में सबसे कम बेरोजगारी दर, युवाओं को रोजगार देने के दिशा में हो रहा कम - Bhupesh Baghel, छत्तीसगढ़ में अगले 5 वर्षों में 12 से 15 लाख युवाओं को रोजगार देने का मिशन..!



रायपुर छत्तीसगढ़ : CMIE यानी सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी संगठन के द्वारा द्वारा जारी किये गये बेरोजगारी के नवीनतम आंकड़ों के बताए अनुसार मार्च माह में छत्तीसगढ़ राज्य में बेरोजगारी दर अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर पर करीब 0.6 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इस मामले में सीएम भूपेश बघेल के द्वारा यह भी कहा गया है कि CMIE की रिपोर्ट हमारे लिए बहुत ही संतोष जनक है, छत्तीसगढ़ में रोजगार की दिशा में हम और भी काम कर रहे हैं, हमारी सरकार की नीति व्यक्ति आधारित है, जनता को हमारी योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है, इस कारण बेरोजगारी दर में काफी कमी भी आ रही है।


यह भी पढ़े : औरापानी जलप्रपात कोटा बिलासपुर छत्तीसगढ़।

आपको यह भी बता दें कि एक बार फिर विकास के छत्तीसगढ़ राज्य मॉडल के द्वारा पूरे देश में अपनी सफलता का परचम बुलंद कर दिया गया है। आंकड़ों के बताए अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य करीब 0.6 प्रतिशत के साथ देश भर के सभी राज्यों में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में अव्वल है। राज्य सरकार के नीतिगत फैसले तथा बेहतर कार्यप्रबंधन से लगातार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रहा हैं। जिससे राज्य की बेरोजगारी दर में लगातार गिरावट भी आ रही है। 2 अप्रैल 2022 की स्थिति में CMIE के द्वारा द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सर्वाधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में करीब 26.7 प्रतिशत, राजस्थान तथा जम्मू-कश्मीर में 25-25 प्रतिशत, झारखंड में 14.5 प्रतिशत, त्रिपुरा में 14.1प्रतिशत, बिहार में 14.4 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 12.1 प्रतिशत रही।


यह भी पढ़ें : भैंसाझार बांध कोटा बिलासपुर छत्तीसगढ़।

कोरोना की पहली तथा दूसरी लहर के दौरान भी देशव्यापी आर्थिक मंदी से छत्तीसगढ़ राज्य की अर्थव्यवस्था अछूती रही है। तब भी छत्तीसगढ़ राज्य में बेरोजगारी दर पूरी तरह नियंत्रित रही है। नये आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ राज्य में 0.6 प्रतिशत के साथ सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्यों में प्रथम स्थान पर है। छत्तीसगढ़ में आने वाले 05 वर्षों में 12 से 15 लाख युवाओं को रोजगार के नये अवसरों का निर्माण करने के लिए रोजगार मिशन का भी संचालन किया जा रहा है। नवीनतम रिपोर्ट के बताए अनुसार देश में बेरोजगारी दर अब करीब 7.5 प्रतिशत है। शहरी बेरोजगारी दर 8.5 प्रतिशत एवं ग्रामीण बेरोजगारी 7.1 प्रतिशत है।


यह भी पढ़े : नेचर कैंप बोइरपड़ाव, खोंदरा बिलसापुर छत्तीसगढ़। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ