छत्तीसगढ़ में PET, PPT एवं PAT समेत कई प्रवेश परीक्षा के तारीखों का सीजी व्यापम के द्वारा किया गया ऐलान, CG vyapam ke किसी भी परीक्षा हेतु इस बार से नही लिया जाएगा कोई भी शुल्क..!


रायपुर छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ राज्य व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा पीईटी, पीएटी सहित विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए संभावित तिथियों की घोषणा कर दिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप इन परीक्षाओं में स्थानीय परीक्षार्थियों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह भी उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट प्रस्तुत करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं के लिए बड़ी घोषणा किया गया था।


यह भी पढ़ें : गंगरेल बांध धमतरी छत्तीसगढ़ : Gangrel Dam Dhamtari Chhattisgarh : Mini Goa Of Chhattisgarh State

मुख्यमंत्री बघेल के द्वारा छत्तीसगढ़ रही के मूल निवासी अभ्यर्थियों से छत्तीसगढ़ राज्य व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) तथा छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश तथा भर्ती परीक्षाओं के लिए शुल्क नहीं लिए जाने की बात कही गई थी। मुख्यमंत्री की इस घोषणा पर अमल करना भी शुरू कर लिया गया है। बीते दिन ही स्नातक स्तर के विभिन्न तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के द्वारा संभावित तिथियां जारी कर दी हैं। जारी अधिसूचना के अनुसार इस बार इन परीक्षाओं के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी अभ्यर्थी से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।


यह भी पढ़े : चापी डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।

व्यापम द्वारा जारी तिथि के अनुसार पीपीटी तथा प्री-एमसीए परीक्षा 29 मई को आयोजित किया जाना प्रस्तावित लिए गए है। बीएससी कृषि तथा बीएससी उद्यानिकी, पशुपालन तथा डिप्लोमा और मात्सिकीय विज्ञान तथा डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) तथा प्री वेटनरी टेस्ट (पीव्हीपीटी) का आयोजन 5 जून को प्रस्तावित किए गए है। प्री बीएड तथा प्री डीएलएड परीक्षाएं 12 जून को आयोजित होंगी। वहीं प्री बीए बीएड एवं प्री बीएससी बीएड तथा बीएससी नर्सिंग के लिए प्रवेश परीक्षा 19 जून को प्रस्तावित किए गए है। एमएससी नर्सिंग तथा पोस्ट बेसिक नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया गया है।


यह भी पढ़ें : खुटाघाट डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ