Google Map का एक नया फीचर इनेबल कर एक्सीडेंट एवं चालान दोनों से बच सकते है, अभी करे गूगल मैप के इस कमाल का फीचर इनेबल,Google Map Hidden Features

 


Google Map Hidden Features : आज कल के इस डिजिटल जमाने में बहुत से लोग अनजान सफर में गूगल मैप (Google Map) का इस्तेमाल जरूर करते हैं। इससे हम बिना इधर-उधर भटके जहां जाना हो वहां तक बड़ी आसानी से पहुंच जाते है। लेकिन इस ऐप में एक और भी कमाल का फीचर छीपा हुआ है, जिससे अधिकतर लोग आज भी अनजान रहते हैं। यह फीचर न सिर्फ आपकी ड्राइविंग को सेफ करेगा बल्कि आपको चालान से भी बचा कर रखेगा। इस फीचर का इस्तेमाल बहुत कम लोग ही करते हैं। जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं।


हम जिस फीचर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो गूगल मैप्स स्पीड लिमिट वॉर्निंग का है। ड्राइविंग के दौरान जब आप ज्यादा तेज गाड़ी चलाते हुए स्पीड लिमिट को क्रॉस करेंगे तो यह फीचर आपको यह बताता है कि आप ओवर स्पीड कर रहे हैं। इसके लिए आपके मोबाइल स्क्रीन पर नोटिफिकेशन आने भी लगता है।


यह भी पढ़ें : 10वीं पास के लिए डाक विभाग में निकली सीधी भर्ती, 19 से लेकर 63 हजार तक का वेतन, भारतीय डाक विभाग में नौकरी पाने का अच्छा मौका, जल्द करे अप्लाई..!

इसे ध्यान में रखकर आप ओवरस्पीड की चालान से भी बच सकते हैं। जैसे ही स्पीड लिमिट को आप पार करते हैं तो दुर्घटना के चांस तो अधिक रहते ही हैं, साथ ही सड़कों पर लगे स्पीड कैमरे आपका चालान भी काट लेती हैं। कई बार तो चालान के घर पहुंचने के बाद हमें इस बात का एहसास होता है कि हम काफ़ी तेज रफ्तार में थे। ऐसे में गूगल मैप का यह नया फीचर स्पीड लिमिट पार करते ही आपको सतर्क कर देगा।

जब आप इस फीचर के साथ नेविगेशन यूज करते हुए ड्राइविंग करेंगे तो यह आपकी स्पीड को बताने के साथ ही ओवर स्पीड होने पर आपको इंडिकेशन भी देता है। इस क्रम में गूगल मैप का स्पीडोमीटर का रंग भी बदलता हुआ दिखाई देता है। तथा आपको खतरे का इशारा भी करता है। यह रंग बदलने वाला संकेत आपको मोबाइल स्क्रीन पर ट्रैवेल टाइम ड्यूरेशन के ऊपर बाएं कोने में स्पीड लीमिट सेक्शन में देखी जा सकती है।


यह भी पढ़े : cg vyapam ने पटवारी के 301 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करे अप्लाई, जानिए पटवारी परीक्षा हेतु क्वालिफिकेशन और पूरी डिटेल्स..!


गूगल मैप के स्पीड लिमिट नोटिफिकेशन को कैसे करे ऑन : सबसे पहले गूगल मैप ओपन करने के बाद टॉप में राइट साइड के कॉर्नर में बने प्रोफाइल फोटो की ओर सेक्शन पर जाएं। यहां आपको सेटिंग का भी ऑप्शन दिखेगा। अब इस पर क्लिक करे। इसके बाद नेविगेशन की सेटिंग (Navigation Settings) पर जाएं। तथा स्पीड लिमिट का बटन को ऑन कर दें। इसे ऑन करते ही स्पीडोमीटर का फीचर काम करने लगेगा तथा आपको नोटिफिकेशन मिलना भी स्टार्ट हो जाएगा।

How To Enable Google Map Speed Limit Notification

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ