मौसम में और भी बदलाव की सम्भावना, मौसम विभाग ने बिजली के साथ ओले गिरने का अलर्ट किया जारी, जानिए किन जगहों पर है हाई एलर्ट, Chhattisgarh Weather Update..!

 


रायपुर छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ राज्य के कुछ जिलों में मौसम एक बार फिर से करवट ले सकता है। इस संबंध में मौसम विभाग के द्वारा अलर्ट जारी किया है। रायपुर मौसम विभाग के अनुसार बिलासपुर दुर्ग तथा रायपुर के कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ ओले गिरने की भी भारी संभावना है। वहीं राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा। आने वाले अगले 12-14 घंटों में मौसम की बदलाव को लेकर बेहद अहम हैं।


यह भी पढ़ें : 10वीं पास के लिए डाक विभाग में निकली सीधी भर्ती, 19 से लेकर 63 हजार तक का वेतन, भारतीय डाक विभाग में नौकरी पाने का अच्छा मौका, जल्द करे अप्लाई..!


किन जिलों में है हाई अलर्ट : मंगलवार रात में कबीरधाम, मुंगेली, जशपुर, बिलासपुर, कोरबा तथा रायगढ़ जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की आशंका है। इन क्षेत्रों में हल्की बरसात की भी संभावना जताई गई है। छत्तीसगढ़ राज्य के उत्तर तथा दक्षिण से आने वाली हवाओं का मिलन क्षेत्र बना हुआ था। इसके प्रभाव से रायपुर, बिलासपुर तथा दुर्ग संभाग इलाकों में हल्की वर्षा होने की संभावना बनी हुई है


यह भी पढ़े : पाली शिव मंदिर में महाशिवरात्रि को श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, कोरबा जिले में आने वाली पाली स्थित शिव मंदिर के पास लगती है भव्य मेला, इस बार पूरी क्षमता के साथ लगने जा रही है पाली मेला।

आखिर मौसम शुष्क क्यों होने वाली है? : मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, राज्य में बना उत्तरी तथा पूर्वी-दक्षिणी हवा का संगम क्षेत्र महाराष्ट्र की ओर खिसक गया है। इसकी चलते 2 मार्च को राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की गई है। हालांकि राज्य के अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की कोई अधिक संभावना नहीं है।


यह जा पढ़े : बिलासपुर के आस पास घूमने लायक अच्छी जगह।


3 मार्च को भी इन जगहों में हो सकती है बारिश : मौसम विभाग के द्वारा जारी किए जानकारी के बताए अनुसार, अभी पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के ऊपर पछुवा हवाओं के बीच एक ट्रफ बना गया है। इस बीच अंडमान सागर के पास एक चक्रवाती घेरा सक्रिय हुई है। इसके प्रभाव से मध्य-पूर्व बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र बन सकती है। वहीं इस बीच पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने की संभावना बढ़ गया है। जिस कारण से छत्तीसगढ़ राज्य में 3 मार्च को भी बारिस की संभावना जताई गई है।


यह भी पढ़े : चापी डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ