और भी बढ़ने वाली है पेट्रोल डीजल की दाम, जब कच्चे तेल का दाम अब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अब बढ़ा है तो इतने समय से आखिर क्यों थे पेट्रोल 100 रूपये के पार?, पैट्रोल डीजल के दाम पढ़ने से हर एक प्रोडक्ट की बढ़ती है दाम



Petrol Price Hike Today : देश में पेट्रोल एवं डीजल की कीमत में तेजी का सिलसिला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। एक दिन की शांति के बाद ऑयल कंपनियों के द्वारा आज फिर से रेट बढ़ा दिया गया है। दोनों की कीमत में एक बार फिर से 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। इस तरह चार दिन में पेट्रोल तथा डीजल की कीमत में 2.40 रुपये की बढ़ोतरी किया गया है। लेकिन ज़्यादा चिंताजनक बात यह है कि जानकारों के मुताबिक पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में आने वाले कई दिनों में लगातार इजाफा देखने को मिल सकता है।


अभी जुड़े हमारे whatsapp ग्रुप से



इतनी महंगाई में आम लोगों की जेब पर पड़ने वाली है और भी असर : रेटिंग तथा रिसर्च एजेंसी मूडीज की एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश राज्य सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों को देखते हुए आईओसी, एचपीसीएल तथा बीपीसीएल के द्वारा पेट्रोल एवं डीजल की कीमत में बढ़ोतरी नहीं किया गया था। जिससे उन्हें कुल 19,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। देश में दिवाली यानी चार नवंबर के बाद पहली बार 22 मार्च को पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव देखने को मिला था। जिसके बाद अभी 22 मार्च एवं 23 मार्च को पेट्रोल-डीजल की कीमत में 80-80 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।


यह भी पढ़े : चापी डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।

मूडीज की रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर से मार्च के बीच आईओसी को 1 से लेकर 1.1 अरब डॉलर एवं बीपीसीएल तथा एचपीसीएल को 55 से लेकर 65 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। पेट्रोल-डीजल की कीमत में जब आखिरी बार बदलाव हुआ था तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत लगभग 82 डॉलर प्रति बैरल थी जो अभी करीब 120 डॉलर के आसपास जा पहुंचा है। जानकारों के मुताबिक डीजल की कीमत में 13.1 रुपये से लेकर 24.9 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया जा सकता है। इसी तरह पेट्रोल की कीमत में 10.60 रुपये से लेकर 22.30 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।


यह भी पढ़ें : खुटाघाट डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।


यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद से ही कच्चे तेल के अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारी उठा पटक जारी है। इस दौरान एक समय ऐसा आया है कि कच्चा तेल प्रति बैरल कुल 139 डॉलर के पार पहुंच गया था जो 2008 के बाद इसका उच्चतम स्तर था। हालांकि बीच में यह फिर वापस आया था तथा 100 डॉलर से भी नीचे चला गया था। फिलहाल बाज़ार में क्रूड ऑयल के दाम करीब 120 डॉलर प्रति बैरल के आसपास हैं।


यह भी पढ़े : मरही माता मंदिर।

अगर भारत में ऐसे ही पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ते रहे तो इससे हर क्षेत्र में महंगाई की मार पडे़गी। दूध-मैगी समेत कई प्रोडक्ट्स के दाम कंपनियों के द्वारा पहले ही बढ़ा दिए गए हैं। ऐसे में तेल की बढ़ती कीमतों का सीधा असर रोज़मर्रा की चीज़ों पर तो पड़ने के आसार नज़र आ ही रहे हैं।

पोस्ट अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे, धन्यावद!

यह जा पढ़े : बिलासपुर के आस पास घूमने लायक अच्छी जगह।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ