छत्तीसगढ़ में गोबर से बनाई जा रही है गुलाल, मंदिर में चढ़े फूलों का भी सुगंध के लिए किया जा रहा इस्तेमाल, स्थानियों ने गोबर से किया नया अविष्कार..!

 


छत्तीसगढ़ में होली की तैयारी : होली का त्यौहार नजदीक है तथा रंग इस त्यौहार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। छत्तीसगढ़ के गांव में गुलाल बनाने की परंपरा काफ़ी पुरानी रही है। मगर पहली बार गुलाल बनाने में गोबर का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। वेस्ट प्रोडक्ट से कुछ बेस्ट बनाने की सोच के साथ इस नए किस्म के गुलाल को तैयार करने की शुरुआत किया गया है।


यह भी पढ़ें : 10वीं पास के लिए डाक विभाग में निकली सीधी भर्ती, 19 से लेकर 63 हजार तक का वेतन, भारतीय डाक विभाग में नौकरी पाने का अच्छा मौका, जल्द करे अप्लाई..!

रायपुर की सामाजिक संस्था एक पहल के रितेश अग्रवाल बोरियाखुर्द इलाके में खुद की गौशाला चलाते हैं। यहां से निकलने वाले गोबर का इस्तेमाल गुलाल को तैयार करने में किया जा रहा है। इतना ही नहीं शहरभर के मंदिरों तथा शादी भवनों से निकलने वाले वेस्ट फूलों का उपयोग इस गुलाल की महक को बढ़ाने में किया जा रहा है


यह भी पढ़े : चापी डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।

एक पहल संस्था के रितेश खांडे द्वारा यह बताया गया कि गुलाल बनाने की इस पूरी प्रक्रिया में 5 से 6 दिन तक का वक्त लगता है। सबसे पहले गोबर के कंडे को सुखाया जाता है, इसके बाद इसे बारीक पाउडर की तरह एक मशीन में बारीक पीस लिया जाता है। साथ ही इसी मशीन में सूखे हुए फूलों को भी पीसा जाता है तथा इस पाउडर में कस्टर्ड पाउडर एवं खाने के रंग मिलाकर गुलाल तैयार किया जाता है। इस गुलाल को तैयार करने वाले मानते हैं कि यह केमिकल फ्री गुलाल है, क्योंकि इसे तैयार करने की प्रक्रिया में किसी भी तरह के रसायन का कोई भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है।


यह भी पढ़े : पाली शिव मंदिर में महाशिवरात्रि को श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, कोरबा जिले में आने वाली पाली स्थित शिव मंदिर के पास लगती है भव्य मेला, इस बार पूरी क्षमता के साथ लगने जा रही है पाली मेला।

गाय के गोबर से होली खेलने की परंपरा : गुलाल में गोबर का इस्तेमाल सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है। मगर गांव में ऐसे लोग जो मवेशियों को पालते आ रहे हैं या फिर मवेशियों की वजह से ही जिनकी पूरी आमदनी होती है वह होली के वक्त मस्ती के लिए गोबर से भी होली खेला करते हैं। यह एक परंपरा भी रही है। गौठान में गोबर वाला गुलाल बनाने की प्रक्रिया से जुड़े रितेश के द्वारा यह बताया गया की गोबर से होली खेलने की परंपरा का नया स्वरूप ही गोबर वाला गुलाल है।


यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ में पटवारी के 301 पदों पर निकली भर्ती, छत्तीसगढ़ शासन की मिली मंजूरी, Government Job Vacancies In Chhattisgarh State..!

नगर निगम समेत कई सरकारी जगहों पर भेजा : रितेश के द्वारा यह भी बताया गया कि गोबर से गोबर वाला गुलाल तैयार कर लेने के बाद नगर निगम समेत कई शासकीय विभागों में इसके ऑर्डर भी मिल गए हैं जिन्हें वहां पहुंचाया जा रहा है। गोकुल नगर में स्थित गौठान पर जाकर के इस गुलाल के पैकेट को लोग खरीद भी सकते हैं। जिसकी कीमत महज 50 से 100 के आसपास है।


इसे भी पढ़े: जानिए अमरकंटक की कुछ खास बाते, जो सायद आपको पता ना हो 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ