कानन पेंडारी चिड़िया घर में फिर हुई मादा बाघ की मौत, 13 वर्ष की बाघिन की हुई मौत, कुछ दिनों पहले ही हुई थी एक भालू की मौत, आखिर क्या है कारण..?

 
डेमो पिक्चर

कानन पेंडारी बिलासपुर छत्तीसगढ़ : तीन मार्च यानी आज छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर जिले में स्थित कानन पेंडारी चिड़ियाघर में एक बीमार मादा बाघ की मौत हो गई है। वह पिछले कुछ दिनों से बीमार थी यह बताई जा रही है।



मिलती जुलती तस्वीर

कानन पेंडारी चिड़ियाघर के अधिकारियों के द्वारा गुरुवार को यह बताया गया है कि कानन पेंडारी चिड़ियाघर में बुधवार को उपचार के दौरान एक मादा बाघ की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि मादा बाघ को अचानकमार बाघ अभयारण्य के वन परिक्षेत्र छपरवा से गंभीर अवस्था में कानन पेंडारी लाया गया था।

अधिकारियों द्वारा यह भी बताया गया कि वन अधिकारियों तथा चिकित्सकों की उपस्थिति में बाघिन का पोस्टमार्टम कर उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया है। बाघिन की उम्र करीब 13 वर्ष बताई जा रही है। वन अधिकारियों द्वारा यह भी बताया गया कि उम्रदराज होने के कारण बाघिन के कई महत्वपूर्ण अंग काम करना बंद कर दिया था।


उन्होंने यह भी बताया कि बाघिन को आठ जून 2021 को अचानकमार अभयारण्य के वन परिक्षेत्र छपरवा के सांभर धसान सर्किल क्षेत्र से घायल अवस्था में कानन पेंडारी के लिए लाया गया था। वृद्ध बाघिन का उपचार जंगल सफारी नवा रायपुर के वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी राकेश वर्मा नामक डॉक्टर के नेतृत्व में किया गया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ