12 से लेकर 14 साल के सभी बच्चों को लगने जा रही है वैक्सीन, 16 मार्च से 12 से 14 साल के करीब 13.21 लाख बच्चों को लगनी है टीका..!

 


रायपुर छत्तीसगढ़ : कोरोना से बचाव के लिए 12 से 14 वर्ष के बच्चों को भी लगाए जाएंगे टीके। छत्तीसगढ़ राज्य में 16 मार्च से इसकी शुरूआत किए जायेंगे। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा राज्य भर में इस आयु वर्ग के करीब 13 लाख 21 हजार 286 बच्चों के टीकाकरण करने की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। इसके लिए पात्र लाभार्थी कोविन एप पर अपना पंजीयन भी करा सकते हैं। कोरोना टीकाकरण की राज्य नोडल अधिकारी तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला के द्वारा यह बताया कि 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल-ई के द्वारा निर्मित कॉर्बेवैक्स टीका लगाया जाएगा। प्रथम डोज के चार सप्ताह के बाद ही इसका द्वितीय डोज लगाया जाएगा। इसके लिए सभी जिलों के टीकाकरण अधिकारियों का उन्मुखीकरण भी किया गया है।


यह भी पढ़ें : सेक्सटॉर्शन गैंग के चंगुल में फसकर दीपक देवांगन ने की थी आत्महत्या, गैंग का मुख्य आरोपी हुआ गिरफ्तार, जानिए क्या होता है सेक्सटॉर्शन..!

corona vaccine For Minor in Chhattisgarh State : डॉ. शुक्ला के द्वारा यह भी बताया गया कि राज्य में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के प्रिकॉशन डोज़ हेतु कोमोरबिडिटी की अनिवार्यता को समाप्त कर दी गई है। इस आयु वर्ग के ऐसे लोग जिन्हें दूसरी खुराक लिए नौ महीने अथवा 39 सप्ताह पूरे हो चुके हैं, वे अपनी तीसरी खुराक को भी निकटतम कोविड टीकाकरण केंद्र में जाकर लगा सकते हैं। पात्र नागरिक कोविन एप में पंजीयन कर तीसरा टीका लगवाया जा सकता हैं। राज्य में कोविड टीकाकरण के लिए अभी तक दस लाख 64 हजार से अधिक टीके उपलब्ध भी हैं।


यह भी पढ़े : वह क्या है जिसे पहली बार करने से लड़कियां डरती है और जोर से चिल्लाती है, जवाब जान कर चौक जायेंगे, PSC में पूछा गया सवाल..!

आपको यह भी बता दें कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए राज्य के करीब एक करोड़ 73 लाख 26 हजार 449 लोगों को दोनों टीके भी लगाए जा चुके हैं। वहीं 18 वर्ष से अधिक के लगभग सभी पात्र लोगों द्वारा कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवाया जा चुका हैं। इस आयु वर्ग के एक करीब करोड़ 97 लाख 95 हजार 312 नागरिकों को कोरोनारोधी टीके की पहली खुराक दिया जा चुका है। वहीं करीब एक करोड़ 65 लाख 80 हजार 649 लोगों को दोनों टीके भी लगाए जा चुके हैं।


यह भी पढ़े : जानिए किन लोगों को भूलकर नही देखनी चाहिए होलिका दहन, आखिर क्या है इसका कारण और उपाय, शुभ मुहूर्त एवं पूरी जानकारी जरूर पढ़े..!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ