जामताड़ा गैंग ने छत्तीसगढ़ के लोगो से 17.5 लाख रुपए ठगे : KYC अपडेट और मोबाइल ऐप डाउनलोड कराकर की ठगी


Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में इन दिनों ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। खासकर रायगढ़ जिले में इस तरह के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अब इन ठगी के पीछे झारखंड़ के जामताड़ा गैंग का नाम सामने आया है। जो अलग-अलग प्रकार से लोगों को चूना लगा रहा है। साथ ही झारखंड के कुछ और इलाकों के भी ठग हैं। जिन्होंने ठगी की वारदात को अंजाम दिया है। बताया गया है कि दोनों जगह के गैंग ने मिलकर रायगढ़ में कुल 17.5 लाख रुपए की ठगी कर ली थी और पैसे आपस में बांटकर मस्ती कर रहे थे। ये गैंग दोनों आपस में मिलकर भी काम किया करते थे। मगर अब रायगढ़ की पुलिस ने ऐसे 3 ठगों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं कुछ और लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

केस नंबर एक- धरमजयगढ़ निवासी अनुज गोयल ने कुछ समय पहले धरमजयगढ़ थाने में शिकायत की थी। अपनी शिकायत में उसने बताया कि वो एसबीआई के योनो ऐप से किसी को रकम भेजना चाहता था। इसके लिए उसे अपना नंबर ऐप में जोड़ना था। मगर वह नंबर नहीं जुड़ पा रहा ता। ऐसे में उसने गूगल से कस्टमर केयर नंबर का फोन नंबर निकाला और फोन किया। तब उसे उस नंबर से कहा गया कि आप एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करिए, उससे आपका काम आसान हो जाएगा। इसके बाद उसने जैसे ही वह ऐप डाउनलोड किया। उसके खाते से दो बार में 9.5 लाख रुपए कट गए थे। पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू की थी। हालांकि वो कौन सा ऐप था, ये अभी नहीं पता चला सका है।
केस नंबर दो- पुसौर थाने में भी ठगी की शिकायत हुई थी। उस दौरान NTPC LARA के कर्मचारी पोषण लाल बघेल को किसी ने KYC अपडेट कराने के बहाने ठग लिया था। उसे किसी नंबर से फोन आया था। जिस नंबर से फोन आया था उसने कहा था कि मैं बीएसएनएल ऑफिस से बोल रहा हूं, आपका KYC अपडेट करना पड़ेगा, नहीं तो आपका नंबर बंद हो जाएगा। इसके लिए आपको KYC सपोर्ट नामक मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। इससे 10 रुपए का ट्रांजेक्शन करना होगा। इसके बाद आपका KYC अपडेट हम प्रोसेस में लेंगे। पोषण ने बताया कि उसने जैसे ही 10 रुपए का ट्रांजेक्शन किया, वैसे ही उसके खाते से 4 लाख 18 हजार रुपए कट गए थे।

केस नंबर तीन- इसी प्रकार कापू थाना इलाके में मोबाइल दुकान चलाने वाले बनवारी दास महंत से Any Desk ऐप डाउनलोड कराके 3 लाख 93 हजार, 683 रुपए की ठगी हुई थी। बनवारी को आरोपियों ने फोन-पे का कस्टमर केयर बनकर झांसे में लिया था। इन तीनों ही शिकायत के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही थी। इसी दौरान पुलिस को झारखंड के जामताड़ा गैंग और झारखंड के ही देवघर के ठगी गैंग पर शक हुआ था। शक होने के बाद पुलिस ने जामताड़ा के कुछ लोगों को हिरासत में लिया, तब मुख्य आरोपियों के नाम सामने आए हैं।

आरोपी बोली-ठगना ही हमारा काम: तीनों केस में पुलिस ने सबसे पहले अताउल अंसारी(37) और सरफराज अंसारी (34) को हिरासत में लिया था। ये दोनों झारखंड के देवघर इलाके के रहने वाले हैं। दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ करने में उन्होंने बताया कि वह बेरोजगार हैं और ऑनलाइन ठगी करके ही अपना खर्चा चलाते हैं। उन्होंने बताया कि कापू थाना इलाके की ठगी में इन दोनों का ही हाथ था। जिसके बाद पुलिस ने इन दोनों को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों ने ये भी बताया कि ठगी के पैसों को हमने आपस में बांट लिया था। इनके तार जामताड़ा गैंग से भी जुड़े हैं। कई मौके पर जामताड़ा गैंग के साथ ही काम करते रहे हैं।

कुछ आरोपी फरार भी हैं: वहीं इनकी गिरफ्तारी के बाद पुलिस जामताड़ा के गुड्डू अंसारी(25) तक पहुंची थी। गुड्‌डू ने बताया था कि उसने अपने साथियों के साथ मिलकर रायगढ़ के धरमजयगढ़ इलाके में ठगी की है। उसने बताया कि हमने कस्टमर केयर बनकर पीड़ित से बात की थी और उससे करीब 9.5 लाख रुपए ठग लिए थे। ठगी के पैसों को मैंने अपने साथियों के साथ बांट लिया था। इस मामले में गुड्‌डू अंसारी के साथी अभी फरार चल रहे हैं।

2 आरोपियों को जल्द लाया जाएगा रायगढ़: इधर, जामताड़ा के ही राजेन्द्र मंडल और सूरज मंडल को भी हिरासत में लिया गया है। इनसे पूछताछ में पता चला है कि रायगढ़ के पुसौर थाना इलाके में इन्होंने KYC अपडेट कराने के नाम पर 4 लाख 18 हजार ठगे थे। इन दोनों पुलिस की पूछताछ जारी है। जिसमें और भी बड़ा खुलासा होने की संभावना है। फिलहाल अभी इन्हें झारखंड़ में ही रखा गया है। कुछ दिन में पुलिस इन्हें गिरफ्तार कर रायगढ़ ला सकती है।


कुल मिलाकर 17.5 लाख से ज्यादा की ठगी: कुल मिलाकर पुलिस ने दो मामलों में 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। जिनसे 7 मोबाइल और 46,500 रुपए कैश जब्त हुआ है। जबकि एक मामले में आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। उन्हें रायगढ़ जल्द ही लाया जा सकता है। सभी मामलों मठगों ने कुल 17 लाख 61 हजार, 683 रुपए की ठगी की है।


जामताड़ा शहर: देश भर में लोग फ्रॉड फोन कॉल के झांसे में आकर अपने बैंक अकाउंट से लाखों रुपए गंवा बैठते हैं। हर दिन हर मिनट कहीं कोई इसी तरह की ठगी का शिकार होता है। इन वारदातों को अंजाम देने का गढ़ है झारखंड का जामताड़ा शहर। यहीं से इस ठगी की दुनिया ऑपरेट होती है। ये गैंग बहुत ही शातिर तरीके से लोगों को ठगता है। इन्होंने रायगढ़ के अलावा छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में ठगी की है। लोग बताते हैं कि यहां छोटी उम्र से बड़े उम्र के लोग आसानी से लोगों से ठगी करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ