छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड धारियों को मिलेगी फोर्टिफाइड चावल, fortified rice In Chhattisgarh ration card holders

Demo pic

रायपुर छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ राज्य के आकांक्षी जिलों तथा हाईबर्डन जिलों में कुपोषण एवं एनीमिया जैसी समस्याओं से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में 10 आंकाक्षी जिलों तथा 02 हाईबर्डन जिलों में मार्च 2022 से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राज्य योजना के राशनकार्ड धारियों को फोर्टिफाइड चावल का वितरण किया जायेगा। राईस फोर्टिफिकेशन की पूरी खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। यह निर्णय राज्य के माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में किया गया है।


यह भी पढ़े : रतनपुर मांघी पूर्णी मेला, रतनपुर में पूरी क्षमता के साथ लगने जा रहा है मेला, छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध मेलों में से एक है रतनपुर मेला..!

खाद्य विभाग से मिली जानकारी के बताए अनुसार सार्वजनिक वितरण प्रणाली में राज्य योजना के राशनकार्डों में चावल का वार्षिक आबंटन करीब 3 लाख 89 हजार 486 टन की है। इस चावल के फोर्टिफिकेशन हेतु करीब 28.43 करोड़ तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के हितग्राहियों को फोर्टिफाइड चावल के वितरण हेतु राज्य सरकार के द्वारा 11.16 करोड़ इस प्रकार की 39.59 करोड़ रूपए की राशि व्यय किया जाएगा।


यह भी पढ़े : कोटमी सोनार, The Crocodile Park


फोर्टिफाइड चावल का वितरण राज्य के कुल 10 आकांक्षी जिले जिनमे कोरबा, कांकेर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, राजनांदगांव, महासमुंद, बस्तर, कोण्डागांव, सुकमा तथा 2 हाईबर्डन जिले कबीरधाम एवं रायगढ़ को भी सामिल किया गया है। इन जिलों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के राशनकार्डों के अंतर्गत ही राज्य योजना के राशनकार्डों में फोर्टिफाइड चावल का वितरण किया जाएगा।


यह भी पढ़े : इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान छत्तीसगढ़, Indira Gandhi National Park Chhattisgarh State!

गौरतलब यह भी है कि ‘फोर्टिफाइड’ चावल आयरन तथा विटामिन से युक्त होता है। इस चावल में विटामिन ए, विटामिन बी12, विटामिन बी1, फोलिक एसिड, आयरन तथा जिंक सभी पोषक तत्व का मिश्रण भी होता है। यह लोगों की खुराक में आवश्यक सभी पौष्टिक तत्वों की पूर्ति के साथ ही कुपोषण के नियंत्रण में काफी हद तक मददगार भी साबित होती है।


यह भी पढ़े : गुरुघासीदास राष्ट्रीय उद्यान छत्तीसगढ़,Guru Ghasidas National Park Chhattisgarh!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ