अधिक दाम पर शराब बेचने वालों के खिलाफ़ सख्त कार्रवाई, गैर कानूनी एवं अवैद्य शराब बेचने वालों पर कठोर कार्रवाई..!


रायपुर छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ में अवैध तथा कच्ची शराब की बिक्री के साथ ही मिलावटी शराब बेचने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई किया जाएगा, इसके लिए आबकारी विभाग के द्वारा अब सघन अभियान चलाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि आबकारी मंत्री कवासी लखमा द्वारा अवैध शराब की बिक्री पर सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं। उनके निर्देश पर आज आबकारी विभाग के सचिव निरंजन दास के द्वारा विभागीय अधिकारियों की बैठक लिया गया तथा इन प्रकरणों पर सख्ती से कार्रवाई कर रोक लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कहा कि इन कार्यों में यदि विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों की संलिप्तता पाए जाने पर उनके विरूद्ध भी सख्त से सख्त कार्रवाई किया जाएगा।


अभी जुड़े हमारे whatsapp ग्रुप से

यह भी पढ़े : रतनपुर मांघी पूर्णी मेला, रतनपुर में पूरी क्षमता के साथ लग रहा है मेला, छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध मेलों में से एक है रतनपुर का मेला..!


आबकारी सचिव दास द्वारा अधिकारियों के साथ आबकारी विभाग की रेवेन्यु बढ़ाने के मुद्दे पर भी चर्चा किया। उन्होंने यह भी कहा कि देशी-विदेशी मदिरा दुकानों को कम्पोजिट किया जाएगा। इसी प्रकार मांग के अनुरूप ही दुकानों में संबंधित ब्रांड का स्टॉक ही रखे। मिलावटी शराब तथा ओवररेटिंग के मामलों पर एफआईआर दर्ज करे । उन्होंने यह भी कहा है कि देशी तथा विदेशी दोनों मदिरा दुकानों में ओवररेट शराब विक्रय पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी के विरूद्ध बर्खास्तगी की कार्यवाही की भी किया जाएगा। इन मामलों के संरक्षण देने वाले संबंधित अधिकारियों पर भी कड़ी कार्यवाही की जाएगी।


यह जा पढ़े : बिलासपुर के आस पास घूमने लायक अच्छी जगह।


आबकारी सचिव निरंजन दास द्वारा भी यह कहा गया कि अन्य राज्यों से अनाधिकृत रूप से छत्तीसगढ़ राज्य में आनेे वाली शराब पर भी कड़ाई से नियंत्रण रखा जाए। प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में इसके लिए विशेष तौर पर निगरानी रखी जाए। उन्होंने स्थानीय पुलिस अधिकारियों से समन्वय कर चेकपोस्ट की संख्या को बढ़ाने के भी निर्देश दिए है। उन्होंने यह भी कहा है कि अन्य राज्यों से यात्री एवं ट्रांसपोर्ट वाहनों में छिपाकर लाई जाने वाली शराब पर भी सख्त निगरानी रखी जाए।


यह भी पढ़े : चापी डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।

बैठक में आबकारी सचिव दास के द्वारा यह बताया गया कि अवैध, कच्ची तथा मिलावटी शराब में जहरीली मात्रा के परीक्षण हेतु लैबोरेटरी स्थापित कर लिया गया है। अवैध शराब के प्रकरण बनाते समय शराब का लैबोरेटरी टेस्ट रिपोर्ट लगाना भी सुनिश्चित किया जाए। बैठक में आबकारी विभाग के विशेष सचिव तथा छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध संचालक ए.पी. त्रिपाठी, उपायुक्त आशीष श्रीवास्तव, अपर आयुक्त आर.एस. ठाकुर तथा पी.एस. साहू सहित प्रदेश भर के जिलों के अधिकारी उपस्थित रहे।


यह भी पढ़ें : खुटाघाट डैम रतनपुर बिलासपुर छत्तीसगढ़।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ