छत्तीसगढ़ में आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए खुलने जा रही है 6536 किंडरगार्टन, छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना, Kindergarten Will Open In Chhattisgarh State


रायपुर छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ राज्य में 18 फरवरी यानी आज छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुक्रवार को एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया गया है जिसके तहत राज्य के 6,536 स्थानों पर किंडरगार्टन (kindergarten) खोले जाएंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा यह जानकारी दिया गया है।


अभी जुड़े हमारे whatsapp ग्रुप से


यह भी पढ़े : नेचर कैंप बोइरपड़ाव, खोंदरा बिलसापुर छत्तीसगढ़। 


उन्होंने यह भी बताया कि स्कूली शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव को आज छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में मंजूरी दिया गया।


यह भी पढ़े : रतनपुर मांघी पूर्णी मेला 2022, रतनपुर में पूरी क्षमता के साथ लग रहा है मेला, छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध मेलों में से एक है रतनपुर का मेला..!


बालवाड़ी योजना क्या है? : राज्य के कुल 6536 स्कूलों के परिसर में, जहां आंगनबाड़ियां भी संचालित है, वहां अब बालवाड़ी भी प्रारंभ किया जायेगा। यह बालवाड़ी प्री-स्कूल की तरह संचालित की जायेगी, जहां 5 से लेकर 6 वर्ष के आयु समूह के बच्चों को शैक्षणिक तथा खेल के माध्यम से शिक्षा मिलेगी। यह फ़ैसला आज राज्य के माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा उनकी अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में लिया गया। राज्य सरकार का यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है। बालवाड़ी के नाम से संचालित होने वाली इस योजना के माध्यम से शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में कुल 68 हजार 54 बच्चे लाभान्वित होंगे।


यह भी पढ़ें : कानन पेंडारी चिड़िया घर बिलासपुर छत्तीसगढ़।


आंगनवाड़ी केंद्र पर बनाए जायेंगे किंडरगार्टन : अधिकारी के द्वारा यह भी कहा गया कि पांच से छह साल तक के बच्चों के लिए उनकी अच्छी शारीरिक विकास हेतु कुल 6,536 स्थानों पर किंडरगार्टन की शुरुआत किया जाएगा। जहां स्कूल परिसर क्षेत्र में आंगनवाड़ी केंद्र स्थित हैं। उन्होंने कहा कि इस पहल से 2022-23 अकादमिक वर्ष हेतु इस आयु वर्ग के कुल 3,23,624 बच्चों में से करीब 68,054 बच्चों को लाभ होगा।

यह भी पढ़े : औरापानी जलप्रपात कोटा बिलासपुर छत्तीसगढ़।

Source- ibc24

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ