Sukanya Samriddhi Yojna 2022, केवल 1 रुपए प्रतिदिन की बचत कर कैसे पाए 15 लाख रूपये : सरकारी योजना की पूरी जानकारी...


सुकन्या समृद्धि योजना : सभी बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक बहुत ही छोटी बचत परंतु बहुत बड़ी योजना है जो की बेटी बचाओ एवं बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है, छोटी बचत के नजरिए से सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है। 


इसे भी पढ़े: बाहुबली के एक सीन में छत्तीसगढ़ के बस्तर का जलप्रपात ?


देश में कई ऐसी सरकारी योजना हैं जहां आप बेहद ही कम पैसों का निवेश कर बड़ी मोटी रकम इकट्ठा कर सकते हैं। एक ऐसी ही सरकारी योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)। इस योजना के तहत आप अपनी घर की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित तो कर ही सकते हैं साथ ही साथ निवेश के इस विकल्प में पैसे लगाने से आपको इनकम टैक्स को भी बचाने में मदद मिलती है। इस योजना का लाभ रोजाना केवल 1 रुपये की बचत करके भी उठाया जा सकता है।


इसे भी पढ़े : जानिए अमरकंटक की कुछ खास बाते, जो सायद आपको पता ना हो।


सुकन्या समृद्धि नामक यह योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी सी पहल है जिसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के अन्तर्गत लांच किया गया है, छोटी बचत स्कीम में सुकन्या योजना सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है।


यह भी पढ़े : Chitrakoot Waterfall Bastar Chhattisgarh, छत्तीसगढ़ की सबसे बडी और ऊंची जलप्रपात : चित्रकूट जलप्रपात छत्तीसगढ़ की सबसे खूबसूरत झरना।


सुकन्या समृद्धि योजना में केवल 250 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है, इसका मतलब है की अगर आप रोजाना केवल 1 रुपये भी बचाते हैं तो भी आप इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम केवल 250 रुपये जरूर जमा करना होगा। किसी एक वित्त वर्ष में सुकन्या खाते में एक बार या फिर कई बार में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं कराया जा सकता।


यह भी पढ़े : क्रोकोडाइल पार्क, कोटमी सोनार छत्तीसगढ़। 


हाल की ब्याज दर : अभी एसएसवाई में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था, जो की इनकम टैक्स में भी छूट के साथ है। इससे पहले इसमें करीब 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है। बेटी के 8 साल की उम्र के बाद बेटी की उच्च शिक्षा हेतु खर्च के मामले में 50 फीसदी तक की रकम सुकन्या खाते निकाली जा सकती है।


यह भी पढ़ें : मरही माता मंदिर 


मान लीजिए की यदि आप इस योजना के तहत हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं तो सालान कुल 36000 रुपये पर आपको 14 वर्षो के बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से कुल 9,11,574 रुपये की राशि मिलेंगे। 21 साल के बाद यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी।


यह भी पढ़े : sex desire पूरी करने के लिए करते थे अपनी ही पत्नियों के फेर बदल, मामला जानकर rh जायेंगे हैरान


सुकन्या समृद्धि योजना के अन्तर्गत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या फिर कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है। इस योजना के अन्तर्गत अकाउंट किसी भी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम महज 250 रुपये जमा करके खोला जा सकता है। चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के अन्तर्गत अधिकतम 1.5 लाख रुपये प्रतिवर्ष जमा कराये जा सकते हैं।


यह भी पढ़े - बिलासपुर के आस पास खूमने लायक सबसे अच्छी जगहे, जहां आकर आपका मन तृप्त हो जायेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ