polythene ban in chhattisgarh, रायपुर में प्रतिबंधित पालीथिन छोड़कर बायोडिग्रेडेबल उत्पाद अपनाने के लिए व्यापारी सहमत


Raipur
: राजधानी रायपुर समेत पूरे प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प के लिए बायोडीग्रेडेबल को इस्तेमाल करने को लेकर व्यापारी एकजुट होने लगे है।इसे लेकर दुर्ग स्थित अमर कोटवानी के कार्यालय में हुई बैठक में बायोडीग्रेडेबल की जानकारी देने आए एक्सपर्ट ओबीडीएफ़ सदस्य दिनेश शर्मा और मनीष शर्मा के साथ आस एक प्रयास सेवा टोली की प्रदेश सलाहकार लक्ष्मी शर्मा ने सिंगल यू प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर बायोडिग्रेडेबल उत्पाद के प्रयोग करने पर जोर दिया। जिससे पर्यावरण को हो रहे नुकसान से बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण के लिए गंभीर चुनौती बने सिंगल यूज प्लास्टिक का सरकार विकल्प तलाश कर रही है।मंत्रालय में भी इसे लेकर टास्क फोर्स की बैठक में प्लास्टिक की समस्या और विकल्प में चर्चा हो चुकी है।रायपुर शहर में बहुत से दुकानदार बायोडिग्रेडेबल बैग का इस्तेमाल कर पर्यावरण को सिंगल यूज प्लास्टिक से हो रहे नुकसान से बचाने में अपना फर्ज निभा रहे हैं। इस अभियान को पूरे प्रदेश में बढ़ावा देना होगा। व्यापारियों ने इस पर सहमति जताई।

इस मौके पर कोरोना काल के दौरान अमर कोटवानी द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें कोशिश संस्था के अध्यक्ष बहादुर अली थरानी,सचिव जाहिद अली ने करोना योद्धा के रूप में शाल-श्रीफल देकर सम्मानित किया। बैठक में प्रदेश मंत्री अशोक राठी,चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के चेयरमेन पवन बड़जात्या, जिला उपाध्यक्ष बहादुर अली थरानी, कैट कोषाध्यक्ष आशीष निमजे,प्लास्टिक विक्रेता संघ के अध्यक्ष पवन झमानी को बायोडिग्रेडेबल के बारे में जानकारी दी गई। पवन झामनी ने नगर निगम प्रशासन से अपील किया कि इसे लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाए।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ