LPG Gas Cylinders Refilled For Only 634, केवल 635 रुपए में खरीद सकते है गैस सिलेंडर : गैस सिलेंडर में बचत कैसे पाए, जानिए पूरी जानकारी


LPC Gas Cylinders : पूरे देश में नए साल के उपलक्ष पर कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 102 रुपए की कटौती हुआ है। घरेलू गैस सिलेंडरों के दाम में किसी भी प्रकार की कोई भी कटौती नहीं की गई है, पर इसके बाद भी क्या आपको यह मालूम है कि आप केवल 634 रुपये में ही एलपीजी गैस सिलेंडर कैसे खरीद सकते हैं। हम आपको जिसके बारे में बता रहे हैं वह है, कंपोजिट सिलेंडर की। यदि आपके पास भी ऐसा गैस सिलेंडर है तथा आप रायपुर, दिल्ली, प्रयागराज, बनारस, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, पटना, मैसूर, लुधियाना, रांची, अहमदाबाद जैसे शहरों में निवास करते हैं तो इसे केवल 633.50 रुपये से लेकर 697 रुपये में खरीद सकते हैं। इस सिलेंडर में केवल 10 kg. की ही गैस रहेगी।


यह भी पढ़ें : Covid Cases In Chhattisgarh State Today, छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के कुल 6015 नए मरीजों की पुष्टि, 7 मरीजों की इलाज के दौरान मौत भी हुई। 


आपको यह भी बता दें कि 1 जनवरी 2022 को दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 102 रूपये घटकर 1998.5 रुपए हो गई हैं। 31 दिसंबर तक 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर हेतु दिल्ली वालों को केवल 2101 रुपये देने होते थे। जहां चेन्नई में अब 19 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर हेतु 2131 रुपये तो वही मुंबई में कुल 1948.50 रुपये देने होंगे। नई कीमतें जारी होने के बाद से कोलकाता में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर को अब 2076 रुपये में खरीदा जा सकेगा है।


यह भी पढ़ें : ऑफलाइन परीक्षा के खिलाफ एनएसयूआई ने खोली मोर्चा : NSUI ने किया विश्वविद्यालय घेराव, कुलसचिव चैंबर में दिया धरना : for online exams in chhattisgarh।


कंपोजिट सिलेंडर क्या है? : लगभग 6 दशक की यात्रा के बाद घरेलू सिलेंडर में गैस कंपनियों के द्वारा बदलाव भी किया। बाजार में आ चुका इस कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर के तुलना में 7 kg. हल्का है। जिसमे थ्री-लेयर होते हैं। आपको यह भी बता दें की अभी इस्तेमाल में लाने वाला खाली सिलेंडर 17 kg. का होता है और गैस भरने पर यह 31 kg. से थोड़ा अधिक पड़ता है। अब 10 kg. के कंपोजिट सिलेंडर में केवल 10 kg. ही गैस होगी।


यह भी पढ़े : Food Inspector Requirements In Chhattisgarh, छत्तीसगढ़ में फूड सप्लाईज इंस्पेक्टर के पदो पर निकली भर्ती। CG Vyapam Food Supplies Inspector Recruitment 2022 आवेदन हेतु पुरी जानकारी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ