Kendai fall korba, केंदई जलप्रपात कोरबा छत्तीसगढ़ : कोरबा के आस पास घूमने लायक अच्छी जगह, Picnic Spot Near Korba

kendai Waterfall Korba : केंदई जलप्रपात छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा जिले का एक बहुत ही खुबसुरत जलप्रपात है। जो की कोरबा जिले में स्थित दुसरी सबसे ऊंची जलप्रपात हैं, केंदई नमक यह झरना कोरबा जिले के केंदई नमक गांव में स्थित हैं, जिसके कारण इस जलप्रपात को भी केंदई के नाम से जाना जाता है। केंदई बिलासपुर - अंबिकापुर राजमार्ग संख्या क्रमांक 5 में कोरबा जिला मुख्यालय से करीब 85 km. की दूरी पर स्थित एक गांव है। प्राकृतिक संपदाओं से लदा हुआ यह खूबसूरत जलप्रपात बिलासपुर जिले से भी लगभग 134 km. की दूरी में स्थित हैं। इसकी सुंदरता दार्शनिको को लुभाने और अपनी ओर खींचने में पर्याप्त है। जहां आकर हर कोई हर्ष और उल्लास की उमंग से झूम उठता है।


यह भी पढ़े : औरापानी जलप्रपात कोटा बिलासपुर छत्तीसगढ़।

केंदई जलप्रपात का विवरण : केंदई जलप्रपात की उंचाई करीब 75 फिट है, जो की कोरबा स्थित सबसे लंबी जलप्रपात रानी-झरिया जलप्रपात से केवल 25 फिट ही छोटी है। इस झरने पर कार्तिक पुर्णिमा एवं नये साल के अवसर पर भरी संख्या में लोगो की भीड़ उमड़ी रहती हैं, केंदई नमक इस जलप्रपात को और अधिक विकसित करने हेतू शासन द्वारा भी काफ़ी प्रयास किया जा रहा है। आपको विश्राम हेतु यहां पर्याप्त जगह तथा वाटरफाल के किनारे सुरक्षा हेतु भी तमाम इंतजाम यहां पर देखने को मिलेगी। यहां रेस्‍ट हाउस भी उपलब्‍ध हैं, जहां आप अपने दोस्‍तो एवं परिवार के साथ कैपिंग तथा प्राकृतिक सुंदरता का आनंद भी उठा सकते हैं।


यह भी पढ़े : तीरथगढ़ जलप्रपात छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़ की खुबसूत जलप्रपात में से एक।

केंदई फॉल आने का सही समय : जैसा की आपको भी पता है कि किसी भी जलप्रपात की खूबसूरती को निहारने एवं सुन्दर दृश्य पाने का आनंद तभी होगा जब जलप्रपात में पर्याप्त पानी हो। यानी बरसात का समय यहां आने के लिए सबसे अच्छा रहेगा, लेकिन बारिश के दिनो मे यहां आने से आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है अतः बरसात के बाद अक्टूबर से जनवरी का समय बहुत सही रहेगा, क्योंकि तब यहां आपको झरने में पर्याप्त पानी देखने को मिलेंगी। यहां पर वन्‍यजीव लेमरु रेंज के हाथी भी कभी-कभी विचरण करते हुए देखे गए हैं, समीपवर्ती गांवो में भी हाथियों के घुस जाने की खबरे सुनने को मिली हैं, परंतु इसके बाद भी यहां पर्यटको की भारी भीड़ यहां साल भर लगी रहती हैं।


यह भी पढ़े : हंदवाड़ा जलप्रपात बस्तर, जहां हुई थी बाहुबली के शुटिंग??

केंदई से संबंधित अन्य जानकारी : इस झरने से बहती हुई पानी हसदेव-बांगो रिजर्व डैम में जाकर मिलती हैं, साथ ही यह जलप्रपात हसदेव नदी से ही बनती है, तथा यहां से निकलकर जलधारा बहती हुई 3 अन्य छोटे छोटे जलप्रपातों का भी निर्माण करते हुए बांगो रिसर्वायर में जाकर के मिलती हैं, यह जगह प्रकृति से पूरी तरह घिरी हुई हैं, यहां विशाल पर्वत पहाड़ी समेत घने जंगल तथा जंगली जानवार भी देखने को मिलते है। केंदई के इस खुबसुरत जलप्रपात के समीप ही स्‍वामी सदानंद का भी आश्रम स्थित हैं। प्राकृति प्रेमियों के लिए केंदई वाटरफॉल प्रकृति का दिया हुआ एक अमूल्य भेट है। जिसकी सुंदरता देख कोई भी मोहित हो उठेगा।


यह भी पढ़े : अमृत धारा वाटरफॉल कोरिया छत्तीसगढ़।

पिकनिक स्पॉट : कोरबा के आस पास पिकनिक मनाने लायक अच्छी जगह की तलास में अगर आप है तो आपको यह भी बता दें की यह वाटरफॉल एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है। जहां आप अपने दोस्तो परिवार वालो के साथ आकर पिकनिक मना सकते है, साथ ही प्राकृतिक सौंदर्य के मनमोहक दृश्य को भी देख सकते है। यह कोरबा जिले का एक बहुत ही विख्यात पिकनिक स्‍पाट हैं, जहां पर प्रतिवर्ष हजारों साल लाखों की संख्‍या में लोग पूरे छत्‍तीसगढ़ राज्य के अलग-अलग जगहों से पिकनिक कैंप हेतु आया करते हैं। इस पिकनिक स्‍पाट को शासन द्वारा और अधिक विकसित करने का प्रयास किया जा रहा हैं।


यह भी पढ़े : चित्रकुट वाटरफॉल बस्तर, छत्तीसगढ़ की सबसे खूबसूरत झरना।

केंदई जलप्रपात कैसे पहुंचें :

सड़क मार्ग द्वारा : कोरबा बस स्टैंड से केवल 85 km. की दुरी पर स्थित है, जहां से आप अपने किसी भी साधन मोटर साइकिल अथवा चारपहियां वाहनों के सहारे यहां आ सकते है।

रेल मार्ग द्वारा : कोरबा रेलवे स्टेशन से भी करीब 85 km. की ही दुरी पर स्थित है, जहां से आप बस, ऑटो के माध्यम से आसानी से यहां पहुंच सकते है।

हवाई मार्ग द्वारा : निकटरम हवाई अड्डा बिलासपुर स्थितचकरभाठा हवाई अड्डा है, जहा से लगभग 130 km. एवं रायपुर स्थित स्वामी विवेकानन्द अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 200 km. की दूरी पर स्थित है।


यह भी पढ़े : मेंदरी घूमर जलप्रपात छत्तीसगढ।

हमारी राय : अगर आप को प्रकृति से लगाव है तथा आप प्राकृतिक सुंदरता को करीब से निहारना चाहते है। तो यकीन मानिए यह आपके लिए एक बेहतरीन और खूबसूरत जगह है। जहां आकर आप के मन को एक सुकून एवं शांति का एहसास होता है। यह जगह आपके मन को मस्त कर देता है। केंदई नमक यह जलप्रपात छत्‍तीसगढ़ के सबसे खुबसुरत झरनो में से एक हैं, पूरे साल भर यहां पर्यटको की भरी भीड़ के आधार पर इस जलप्रपात को कोरबा जिले का सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्‍पाट माना जा सकता हैं, अगर आप भी छत्‍तीसगढ़ राज्य की सुंदरता को करीब से देखना से चाहते हैं, तो आपको कोरबा में स्थित इस खुबसुरत जलप्रपात में एक बार अवश्य ही आना चाहिए। 

 

यह भी पढ़े :  जानिए छत्तीसगढ़ की लोक गीत पांडवानी के बारे में, पांडवानी गीत क्या है किसे कहते है और इसकी सबसे प्रसिद्ध गायिका के बारे में।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ