पहले ही दिन छत्तीसगढ़ में रिकोर्ड तोड़ टीकाकरण : भरी तादात में स्कूलों एवं कॉलेजों के 15 से 18 वर्ष के किशोरो को लगे वैक्सीन


पहले दिन ही 1.5 लाख बच्चों में टीकाकरण का रिकार्ड : पूरे राज्य भर में वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह, स्कूल एवं कॉलेजों में लगी कतार, युवा बोले- सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

15 से 18 वर्षो के बच्चों को लगे टिके : कोरोना संक्रमण से बचाने हेतु 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को सुरक्षा का डोज देने की शुरुआत सोमवार से हो गई। छत्तीसगढ़ में टीकाकरण के इस चरण हेतु खासा उत्साह नजर देखने में आया। स्कूलों-कॉलेजों में विशेष टीकाकरण शिविर लगे। परिणाम यह हुआ कि पहले दिन शाम तक एक लाख 52 हजार 44 लोगाें को कोवैक्सीन टीके की पहली खुराक लगे जा चुका था।

टीकाकरण हेतु बच्चो के लिए किए गए विषेश प्रबंध : रायपुर शहर के 57 केंद्रों पर बच्चों के लिए विशेष प्रबंध की गई थी। इस आयु वर्ग के विद्यार्थियों हेतु स्कूलों-कॉलेजों में शिविर लगाए गए। शाम तक 7 हजार 315 किशोरों को टीके की खुराक दी जा चुकी थी। रायपुर के जेआर दानी कन्या स्कूल, जेएन पाण्डेय स्कूल, मायाराम सुरजन कन्या स्कूल सहित 51 स्कूलों में टीकाकरण शिविर लगा। वहीं शासकीय कन्या पॉलिटेक्निक कॉलेज बैरन बाजार,शासकीय सह शिक्षा पॉलिटेक्निक कॉलेज बैरन बाजार, शासकीय जे. योगानंदम छत्तीसगढ़ कॉलेज एवं शासकीय आईटीआई माना कैंप में विद्यार्थियों को टीके दिए गए।

बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष भी गर्ल्स स्कूल पहुंची थी : स्कूल-कॉलेज प्रबंधन द्वारा 15 से 18 साल की आयु वाले विद्यार्थियों की सूची पहले ही तैयार कर लिया गया था। ऐसे विद्यार्थियों द्वारा लाइन में खड़े हाेकर अपने पहचानपत्र की जांच कराई गई। वहीं ऑनसाइट पंजीयन हुआ एवं टीकाकर्मियों ने एक-एक कर विद्यार्थियों को कोवैक्सीन टीका लगा दिया। स्कूल-कॉलेज नहीं जाने वाले इस उम्र के किशोंरों हेतु रायपुर के जवाहरलाल नेहरु मेडिकल कॉलेज, आयुर्वेदिक कॉलेज और जिला अस्पताल में टीकाकरण केंद्र बनाया गया था। रायपुर जिले के कलेक्टर सौरभ कुमार, बाल अधिकारी संरक्षण आयोग की अध्यक्ष तेजकुंवर नेताम आदि द्वारा टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण भी किया गया।

दूसरी डोज 28 दिनो बाद लगेंगी : राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. वीआर भगत ने बताया, 28 दिन बाद टीके की दूसरी खुराक लगाई जाएगी। राज्य भर में 4 हजार 133 केंद्रों पर टीकाकरण चला है। अधिकतर जिलों में सामान्य केंद्रों पर ही अलग से काउंटर बनाए गए थे। यहां 15 से 18 साल के किशोरों काे टीका लगाया गया। अनुमान है कि राज्य में इस आयु वर्ग के 16 लाख 39 हजार बच्चे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ