10th 12th Board Exam Update, सिलेबस में 30% की कटौती के साथ होगी 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा, CGBSE board exam update


रायपुर छत्तीसगढ़ :
छत्तीसगढ़ राज्य में 2 मार्च से ही 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होने जा रही है। लेकिन परीक्षा में बैठने हेतु छात्रों को दो असाइनमेंट भी जमा करना जरूरी होगा। छत्तीसगढ़ राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा 10वीं तथा 12वीं बोर्ड परीक्षा हेतु 6 असाइनमेंट भी जारी किये गए हैं। जिनमें से 2 असाइनमेंट पूरा करके जमा करना अनिवार्य किया गया है। वहीं इस बार भी सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती के साथ ही बोर्ड परीक्षा ली जाएगी।


यह भी पढ़े : जानिए छत्तीसगढ़ की लोक गीत पांडवानी के बारे में, पांडवानी गीत क्या है किसे कहते है और इसकी सबसे प्रसिद्ध गायिका के बारे में।

 

Chhattisgarh Board Exam : माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस साल राज्य में बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन लेने का फैसला लिया गया है, तथा टाइम टेबल भी दिसंबर में ही जारी कर दिये गए हैं। अगर कोरोना संक्रमण की दर कम होती है तथा हालात ठीक रहते हैं तब परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही ली जाएगी। लेकिन संक्रमण के मद्देनजर माशिमं द्वारा छात्रों से असाइनमेंट जमा करना जरूरी कर दिया गया।


इसे भी पढ़े: बाहुबली के एक सीन में छत्तीसगढ़ के बस्तर का जलप्रपात ?


हांलाकि इस बार मुख्य परीक्षा में असाइनमेंट के अंक जुड़ेंगे अथवा नहीं इस पर to कोई भी फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन परीक्षा में बैठने हेतु छात्रों को भी दो असाइनमेंट जमा करना हो होगा। माशिमं सचिव व्हीके गोयल द्वारा यह कहा गया कि अगर किसी छात्र द्वारा असाइमेंट जमा नहीं किया जाता है, तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति भी नहीं दिया जायेगा।


यह भी पढ़े : कोरबा जिले के अंतर्गत आने वाली पाली नगर में स्थित ऐतिहासिक प्राचीन शिव मंदिर की पूरी इतिहास एवं जानकारी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ