मेंदरी घुमर जलप्रपात बस्तर, छत्तीसगढ़ : Mendri Ghumar Waterfall Bastar, Chhattisgarh : Chhattisgarh Tourism Places


मेंदरी घुमर जलप्रपात : बस्तर जिले के जगदलपुर से लगभग 40 किलोमीटर व छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग 300 किलोमीटर की दुर चित्रकोट और बारसूर मार्ग के बीच में स्थित है। यहां मटनार नदी का पानी ऊंचाई से गिरता है, जो जलप्रपात का निर्माण करता है। इसके नजदीक ही तामड़ा घूमर नामका एक और जलप्रपात स्थित है। मेंदरी घुमर जलप्रपात की उचाई लगभग 120 - 150 फिट है। यह जलप्रपात मौसम के अनुरूप अपना रूप बदलती है यह आपको बारिश के मौसम में या ठण्ड के प्रारम्भ में नजर आ आती। मेंदरी घुमर जलप्रपात की सुंदरता और बूंदा -बांदी को देखने के लिए लोग यहा अधिक मात्रा में उपस्थित होते है।

वैसे देखा जाये तो अकेले बस्तर में एक से डेढ़ दर्जन जलप्रपात हैं, जो अपनी अलग-अलग खूबियों को लेकर प्रसिद्ध हैं। इसमें भी कई ऐसे जलप्रपात हैं, जिन्हें पर्यटक नजदीक से देखना चाहते हैं। आप जानते होंगे कि छत्तीसगढ़ के बस्तर में देश का सबसे चौड़ा चित्रकोट जलप्रपात और सबसे ऊंचा तीरथगढ़ जलप्रपात है। ये दोनों अपनी खूबसूरती और बरसात के समय अविस्मरणीय दृश्य के लिए जाने जाते हैं। वैसे सालभर यहां पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है, लेकिन बारिश के दिनों में इनका उफान अपने पूरे शबाब पर रहता है, इसलिए लोग यहां बड़ी संख्या में आते हैं। इनके साथ ही बस्तर में कई ऐसे जलप्रपात हैं, जिन्हें लोग जानते तो हैं पर ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाने के कारण में वहां तक नहीं पहुंच पाते जिनमे से एक है मेंदरी घुमर जलप्रपात।

घुमने का सर्वोत्तम समय : अगर आप मेंदरी घुमर जलप्रपात की खूबसूरती का आनंद लेना चाहते है तो आपको बरसात के दिनों में या फिर ठण्ड के प्रारम्भ में आना चाहिए इन दिनों में इस जलप्रपात में पानी का बहाव काफी तेज होता है जो देखने में काफी मनमोहक लगता है।

मेंदरी घुमर कैसे पहुंचे -
सड़क मार्ग- मेंदरी घुमर तक पहुंचने के लिए पक्की सड़क आपको आसानी से मिल जायेगी जिससे आप अपने वाहनों के माध्यम से पहुंच सकते हैं। यह बस्तर जिले के जगदलपुर से लगभग 40 किलोमीटर व राजधानी रायपुर से लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

रेल मार्ग - मेंदरी घुमर से सबसे निकतम रेलवे स्टेशन है, जगदलपुर रेलवे स्टेशन जिसकी दुरी लगभग 40 किलोमीटर है।

हवाई मार्ग - मेंदरी घुमर से सबसे निकटतम हवाई अड्डा है जगदलपुर हवाई अड्डा जो सिमित हवाई अड्डा की सैली में आती है जिसकी दुरी लगभग 50 किलोमीटर है व छत्तीसगढ़ का मुख्य हवाई अड्डा, रायपुर हवाई अड्डा है जिसकी दूरी लगभग 320 किलोमीटर है।

हमारी राय : यह जलप्रपात अपने आप में काफी खुबसूरत है, इसकी खूबसूरती व 150 फिट से गिरती मटनार नदी का पानी का पानी इसे और भी ज्यादा खुबसूरत बनाती है वैसे अगर आप आसपास के रहने वालो में से है तो आपको खास यहा घुमने जाना चाहिए और अगर आप थोड़ी दूर से है तो आपको चित्रकूट जलप्रपात व तीरथगढ़ जलप्रपात घुमते हुए यहा भी आना चाहिए, मेंदरी घुमर जलप्रपात चित्रकूट जलप्रपात व तिरथागढ़ जलप्रपात के मुकाबले कम प्रसिद्ध है जिसके कारण आपको चित्रकूट जलप्रपात व तीरथगढ़ जलप्रपात के मुकाबले कम भीड़ देखने की मिलेगी जिसका फायदा आप अपने परिवार के साथ पिकनिक बना कर उठा सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ