मां ने छोड़ा कुत्तों ने संभाला : छत्तीसगढ़ में पिल्लों के बीच मिली बच्ची, ठुठरती रात में इनकी गर्माहट ने बचाई नन्हीं जान, मिला नया नाम आकांक्षा


Mungeli : मुंगेली जिले के क्षेत्र लोरमी में हुई एक घटना की चर्चा पूरे देश भर में है। जहां पर कुत्तों के बच्चों के बीच में एक नवजात बच्ची मिली हुई है। एक से दो दिन पहले ही जन्म हुई इस छोटी बच्ची को कोई बिना कपड़ों के यहां छोड़ दिया। कुत्तों द्वारा इस छोटी बच्ची को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाया गया है। इतनी कड़क ठंडी रात में वह छोटी सी बच्ची उन जानवरों के बीच में भी सुरक्षित रही। बच्ची की खुद ही की मां अथवा परिजनों के द्वारा उस नन्ही सी बच्ची को मरने के लिए छोड़ दिया गया। लेकिन जानवरों के द्वारा इंसानो से भी अधिक दयालुता दिखाई गई, लेकिन बच्ची को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया गया।

बाल कल्याण समिति की निगरानी में रहेगी बच्ची : बाल कल्याण समिति की निगरानी में रहेगी बच्ची: मुंगेली के अंतर्गत आने वाले सारिसताल नामक गांव की इस घटना को लेकर के पूरे प्रदेश में चर्चा का माहौल बना हुआ है। कितने लोग भी इस घटना के विषय में सुन रहे है इसकी बाते जरूर कर रहे है। सुबह होते ही गांव वालों की नजरे जैसे ही खेत के किनारे के पैरावट पर पड़ी वहा पर कुत्ते के पिल्लों के बीच में एक रोटी हुई बच्ची मिली। लोगों द्वारा यह बताया गया कि आधी रात को कोई बच्ची को वहा पर छोड़कर भाग गया होगा। कुत्ते के छोटे छोटे बच्चे एक दूसरे पर लिपट कर एवं दुबक कर सोते हैं जिससे उन्हें गर्माहट भी मिलती है, us नन्ही सी बच्ची को भी पिल्लों द्वारा ऐसे ही दुबका कर अपने करीब रखा गया था, और सायद इसी गर्माहट के वजह से ही खुले आसमान के नीचे ओस बरसती रात में भी बिना किसी कपड़े के भी बच्ची सुरक्षित रही।

बच्ची को मिला नया नाम और अब नई जिंदगी देने की भी तैयारी : हालाकि अभी तक यह नहीं पता चल पाया है कि उस नवजात बच्ची को वहा पर किसने लाकर छोड़ा है। ग्रामीणों द्वारा नवजात के मिलने की खबर लोरमी के थाना पुलिस को दी ग। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची एवं बच्ची को अस्पताल भी भेजा गया, जहां पर पता चला कि वह बच्ची एकदम स्व्स्थ्य है। चाइल्ड लाइन मुंगेली की टीम द्वारा इस बच्ची को ले जाया गया। अब वह बच्ची बाल कल्याण समिति की देखरेख में ही रहेगी। उस नन्ही बच्ची का नाम आकांक्षा रखा गया है ।

डीजी द्वारा बोला गया कार्रवाई करें : बच्ची के इस मामले कर छत्तीसगढ़ राज्य के पुलिस के सीनियर IPS अफसर स्पेशल डीजी आरके विज द्वारा भी सोशल मीडिया के माध्यम से यह प्रतिक्रिया दी गई है। उन्होंने इस तस्वीर को ट्वीटर के माध्यम से ट्वीट करते हुए लिखा गया है कि- " इस नन्ही सी बच्ची के मां बाप को खोजकर उनके खिलाफ विषेश कार्रवाई की जाएगी "।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ