राम झरना रायगढ़ : Ram Jharna Raigarh : Chhattisgarh Tourism Places : रामझरना रायगढ़ जहाँ ठहरे थे प्रभु श्री राम


Ram Jharna Bhupdeopur : रायगढ़ जिले से करीब 20 किलोमीटर दूर खरसिया ब्लाक के रामझरना (भूपदेवपुर) जो सिंघनपुर पहाड़ी के पास स्थित है, दर्शानिक स्थल के रूप में काफी प्रसिद्ध है जहां हर वर्ष जिले सहित आसपास के लोग अधिक मात्रा में पहुचते है जैसे - जांजगीर, बिलासपुर, अंबि कापुर, जशपुर, महासमुंद उड़ीसा के बरगढ़, झारसुगड़ा, बलागीर के हजारों लोग यहा घुमने आते है।

करीब डेढ़ किलोमीटर के दायरे में बसे रामझरना का आकर्षण मुख्य द्वार से लंबा रास्ता होते हुए घने जंगल के अंदर में प्राकृतिक रूप से बना जल कुंड है जहां से अनवरत जल बह रहा है। रामझरना में जब से सहायक परिक्षेत्र अधिकारी एल.एन.जायसवाल ने कार्यभार सम्हाला है तब से यह स्थान व्यवस्थित व सुदृढ हुआ है और आगंतुको को परिवारिक वातावरण मिलने के कारण यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

श्री राम यहाँ ठहरे थे :
पौराणिक मान्यता है कि भगवान श्री राम 14 वर्ष के वनवास काल में पत्नी सीता व भाई लक्ष्मण के साथ यहां आये थे तब मां सीता को प्यास लगी और भगवान श्रीराम ने बाण से धरती पर छेद कर दिया और धरती माता ने भी अपनी पुत्री की प्यास बुझाने को अपने गोद से जल की धारा बहाई थी। रामझरना हिंदुओं की आस्था व विश्वास का प्रतीक स्थान है। आज भी उस जगह से जल प्रवाहित हो रही है जो कि वर्तमान में राम झरना के नाम से जाना जाता है और जिले का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल माना जाता है।

राम झरना कैसे पहुचे :
सड़क मार्ग - रायगढ़ शहर से निजी वाहन अथवा नियमित परिवहन बसों द्वारा राम झरना तक सड़क मार्ग से आसानी से पंहुचा की जा सकता है। यहाँ आने के लिए आपको पक्की सड़क आसानी से मिल जाती है | रायगढ़ शहर से लगभग 20 किलोमीटर व बिलासपुर शहर से लगभग 130 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है

रेल मार्ग - राम झरना से सबसे निकतम रेलवे स्टेशन रायगढ़ रेलवे स्टेशन है जिसकी दुरी लगभग 20 किलोमीटर है I

हवाई मार्ग - राम झरना से सबसे निकतम हवाई अड्डा है बिलासपुर हवाई अड्डा जिसकी दुरी लगभग 135 किलोमीटर है I

हमारी राय :
रामझरना छत्तीसगढ़ के बेहद ही खुबसूरत जगहों में से एक हैI यहाँ आपको प्रभु श्री राम के दर्शन मिलते है कहते है के जब प्रभु श्री राम अपने वनवास के दिनों में जंगलो में भ्रमण करते थे तब वे यहाँ ठहरे थे जिसके कारण यहाँ जगह बाकि जगहों से खास माना जाता है हम आपको बता दे के यहाँ जगह आपको सच में अच्छा लगेगा यहा श्री राम के दर्सन के अलवा आपको प्राकृतिक का बड़ा ही खुबसूरत रूप देखने को मिलेगा साथ ही साथ चमत्कारी ढंग से आपको पानी बहते दिखेगा I

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ