चंडी माता मंदिर महासमुंद : Chandi Mata Mandir Mahasamund : चंडी माई महासमुंद

 


Chamdi Mata Mandir : चंडी माता मंदिर जिला महासमुंद, विकासखंड बागबाहरा के घुंचपाली गाँव में स्थित है। जो जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर की दुरी पर स्थित हैं। माँ आदिशक्ति का यह रूप तंत्रोक्त सिद्धि के लिए जाना जाता था। जहाँ सिर्फ तांत्रिक और अघोरियों का बस आना-जाना हुआ करता था। सन 1950-51 के आसपास लोगो के लिए चंडी माता मंदिर को खोल दिया गया।

बहुत सारे छोटे-मोठे पहाड़ियों से घिरा Chandi Mata की इस मंदिर में बहुत ही मनोरम दृश्य देखने को मिलता हैं। चंडी माता मंदिर पहुंचने से पहले दो पहाड़ियों के बीच से होकर आना अविश्मरणीय अनुभव प्रदान करता हैं। चंडी माता मंदिर के प्रारम्भ में सुनहरे रंगो से सजी महादेव की लिंग स्थापित हैं। जहाँ से आप पास ही बने बांध को देख कर उसका आनंद उठा सकते है एवं मन्त्र मुग्ध हो सकते हैं।

साल में 2 बार लगता है मेला : चैत्र एवं कुँवार की नवरात्री में अर्थात साल में दो बार यहाँ पर प्रत्येक वर्ष मेला लगता हैं। जिसमे हजारों की संख्या में श्रद्धालुगण यहां माँ चंडी के दर्शन हेतु अवस्य आते हैं। सप्तमी से नवमी के बीच यहां पर भक्तो की भारी भीड़ देखने को मिलती है, घंटो लाइन लगने के बाद श्रद्धालुओं को दर्शन मिल पाता है।

माँ चंडी दाई के दर्शन के लिए भालू भी आते है : चंडी माता जी के दर्शन करने शाम को यहां भालू आते है। Chandi Mata Mandir Ghunchapali में माँ आदिशक्ति चंडी माता मंदिर में प्रत्येक दिन दोपहर से शाम के बीच भालू अपने परिवार सहित माता जी के दर्शन करने आते हैं। जिसे देखने के लिए शाम को श्रद्धालुओं की संख्या बहुत अधिक बढ़ जाती है। यदि आप भालू को देखने आ रहे हैं तो नवरात्रि के दिनों को छोड़कर आप कभी भी आ सकते हैं, इस समय भीड़ बहुत कम होती हैं।

घुमने लायक अन्य जगह : दोस्तों अगर आप दोपहर को चंडी माता जी के दर्शन करने आते हैं तो आप मंदिर प्रांगण से लगे पहाड़ी में अवश्य जाये। वहां की चोटी से आपको अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। लेकिन आपको ध्यान रखना होगा, भालुओ से सावधान रहना पड़ेगा।


चंडी माता मंदिर कैसे पहुंचे :
सड़क मार्ग - चंडी माता मंदिर तक पहुंचने के लिए पक्की सड़क आपको आसानी से मिल जायेगी जिससे आप अपने वाहनों के माध्यम से पहुंच सकते हैं। यह महासमुंद जिले से 40 किलोमीटर व राजधानी रायपुर से लगभग 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है |

रेल मार्ग - चंडी माता मंदिर से सबसे निकतम रेलवे स्टेशन है, बागबाहरा रेलवे स्टेशन जिसकी दुरी लगभग 5 किलोमीटर हैं। निकट में रेलवे स्टेशन बागबाहरा हैं, जहाँ से माता चंडी देवी जी का मंदिर करीब 4 किमी की दुरी में स्थित हैं। महासमुंद जिले से NH253 राष्ट्रीय रेल मार्ग 40 किमी एवं राजधानी रायपुर जिले से 95 किमी हैं।

हवाई मार्ग - चंडी माता मंदिर से सबसे निकटतम हवाई अड्डा है रायपुर हवाई अड्डा जिसकी दूरी लगभग 110 किलोमीटर है। अर्थात्चं डी माता मंदिर पहुंचने के लिए सबसे निकटतम हवाई अड्डा रायपुर ही हैं।

हमारी राय : अगर आपको प्रकृति से लगाव है, एवं आप छत्तीसगढ़ की खूबसूरती को देखना चाहते है साथ ही आप धार्मिक प्रवृत्ति के भी है, तो यहां आकर आपको बेहद सुख शांति की प्राप्ति होगी आपका मन मुग्ध हो जायेगा।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ