झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस परिवार के साथ तीज मनाने पहुंचें रायपुर : छत्तीसगढ़ के कई कार्यक्रमो में होंगे शामिल : रमेश बैस का राजनैतिक इतिहास ??



Raipur रायपुर : झारखंड के वर्तमान राज्यपाल रमेश बैस आज अर्थात् 8 अगस्त को सुबह 8.20 बजे विमान से अपने जन्मस्थल रायपुर पहुंचे। एयरपोर्ट पर मीडिया से चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि रायपुर मेरा घर अपना घर है और मैं अपने परिवार के साथ तीज का त्यौहार मनाने के लिए यहां आया हूं।

राज्यपाल रमेश बैस जी की छत्तीसगढ़ के राजनीति में कई बार तहलका मचा चुके है, परिवार के साथ पारंपरिक कार्यक्रम अर्थात् तीज में शामिल होने छत्तीसगढ़ पधारे हुए है। इसके साथ ही वे कई अन्य कार्यक्रमों में भी सामिल रहेंगे। जिसकी जानकारी भी उनके द्वारा एयरपोर्ट पर मिडिया को दिया गया।


Kya Hai Ramesh Bais Ka Rajnitik Itihas : 

रमेश बैस 1996 में रायपुर से 11वीं लोकसभा के द्वितीय कार्यकाल हेतु पुनः निर्वाचित हुए। जिसमे उन्होंने कांग्रेस के धनेंद्र साहू को हराया था।

केंद्रीय राज्य, इस्पात एवं खान मंत्री के पद पर 1998 से 1999 तक बने रहे।

1998 में रायपुर में12वीं लोकसभा के तीसरी अवधि हेतु फिर से चुना गया। जिसमें उन्होंने कांग्रेस के विद्याचर शुक्ला को हराया था।

कांग्रेस पार्टी के जुगल किशोर साहू को 1999 में हराकर रमेश बैस फिर से लोकसभा के चौथी अवधि हेतु चुने गए थे।

बैस पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस संबंधी स्थायी समिति तथा लोक लेखा संबंधी स्थायी समिति के भी सदस्य बने। इसके अलावा भी इसी सन् 2004 में ही पावर मंत्रालय में सलाहकार समिति के सदस्य एवं कोयला खान मंत्रालय में हिन्दी सलाहकार समिति के सदस्य भी बने थे।

रमेश बैस को फिर से 2004 में उसी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के 5 वीं अवधि के लिए चुना गया। जिसमे उन्होने कांग्रेस के श्यामाचरन शुक्ला को हराया।

मुख्य सचेतक के रूप में भारतीय जनता पार्टी द्वारा संसद लोक सभा में साथ ही ऊर्जा मंत्रालय, सदस्य, परामर्श समिति में भी 2009 से 2014 कार्यरत रहे।

सन् 2009 में रायपुर के 15वीं लोकसभा के छठी अवधि  हेतु उन्हे फिर से चुना गया। जिसमे उन्होंने कांग्रेस के वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बागेल को हराया था।

रमेश बैस 2014 में रायपुर से लोकसभा के 7 वीं अवधि हेतु दोबारा चुने गए। जिसमे उन्होंने कांग्रेस के सत्य नारायण शर्मा जिन्हे सत्तू भैया के नाम से जाना जाता है को हराया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ