बारनवापारा वन्यजीव अभ्यारण्य छत्तीसगढ़, Barnawapara Wildlife Sanctuary Chhattisgarh : Chhattisgarh Tourist Places


Barnawapara : बरनवापारा वन्यजीव अभ्यारण संरक्षण अधिनियम के तहत 1976 को सरकार द्वारा स्थापित किया गया था, यह छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में स्थित है जो महासमुंद से अलग होकर एक नया जिला बना । यह 244.66 वर्ग किलोमीटर मे फैला है बारनवापारा अभ्यारण्य छत्तीसगढ़ की प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाता है। बारनवापारा वन्यजीव अभ्यारण्य का नाम बार तथा नवापारा वन्य ग्रामों के नाम पर रखा गया है, जिसे वन्य अभ्यारण्य का दिल कहते है। बारनवापारा वन्यजीव अभ्यारण्य रायपुर जिले के उत्तर-पूर्व में स्थित छोटी बड़ी पहाड़ियों से पूरी तरह युक्त एक बड़ा भूभाग है। यहाँ पानी का प्रमुख साधन महानदी की सहायक नदियाँ है। यहाँ पर महानदी की सहायक नदियों में बालमदेही पश्चिमी तथा जोंक नदी है जो उत्तर पूर्वी सीमा में स्थित हैँ । यहाँ साल, चाय और मिश्रित जंगलों से युक्त एक वर्गीकृत अभयारण्य है। यहाँ कई प्रकार की प्रजाति के वनस्पति तथा जीवो के लिए एक घर है। लोगो के लिए भी यह जगह एक विशेष आकर्षण का केंद्र है, पशुओं की एक विस्तृत विविधता और शानदार पुष्प विविधता बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य को सुंदर आकर्षण का केंद्र बनती है।

बारनवापारा में पाए जाने वाले प्रमुख वन्य जीव :
इस अभ्यारण्य में चार सिंग वाले हिरण, तेंदुए, बाघ, जंगली भैंसे, हिरण, अजगर आदि हैं। यहां भालू, उड़ने वाली गिलहरी, साही, सियार, तेंदुए, लकड़बग्घा, सांभर, भौंकने वाले हिरण, बाघ और बार्किंग हिरन, चिंकारा, हाइना, साही और ब्लैक बक्‍स आदि देखने को मिलते है |

बारनवापारा में पाए जाने वाले प्रमुख पक्षी :
बुलबुल, बगुले, इरगेट्स और तोता आदि कई प्रजातियां देखी जा सकती है। यह वन क्षेत्र शुष्क पर्णपाती पेड़ों व अन्य पेड़ों से समृद्ध है जिनमें तेंदू, बीर, सेमल, टीक, साक और बेंत आदि शामिल है।

बारनवापारा की प्रमुख वनस्पतियां :
यह स्थान छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग दो से तीन घंटे की दूरी पर स्थित है , यहाँ आंतरायिक बांस के पेड़ बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य में आम हैं, यहाँ बांस, सागौन, महुआ, तेंदू , बेर, सागौन, साल, जैसे पर्णपाती पेड़ यहाँ पाये जाते है।

बारनवापारा घुमने का सर्वोत्तम समय :
बारनवापारा वैसे तो सभी मौसम के लिए सदाबहार है लेकिन मुख्यता सबसे अच्छा समय नवंबर - जून के बीच का माना जाता है|

बारनवापारा कैसे पहुचे :
हवाई मार्ग : बारनवापारा के सबसे निकटनम हवाई अड्डा है रायपुर हवाई अड्डा जिसकी दुरी 85 है। हवाई मार्ग से रायपुर आने के बाद सड़क मार्ग से यहॉ आसानी से पहुंचा जा सकता है।

रेल मार्ग : बारनवापारा से सबसे निकतम रेलवे स्टेशन महासमुंद रेल्वे स्टेशन है जिसकी दुरी लगभग 60 किमी है, रायपुर रेल्वे स्टेशन बारनवापारा की दुरी लगभग 90 किमी है व भाटापारा रेल्वे स्टेशन और बिलासपुर रेल्वे स्टेशन से सड़क मार्ग से आसानी से पहुंच सकते है।

सड़क मार्ग :बार नवापारा रायपुर, बिलासपुर, महासमुंद, पिथौरा, कसडोल, बलौदा बाजार आदि शहरों से सड़क मार्ग जुड़ा है



अगर आप हमारी छतीसगढ़ की खूबसूरती के बारे में जानना चाहते है और छत्तीसगढ़ के खबरे  अपने मोबाइल फ़ोन में पाना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहे हम आपको छत्तीसगढ़ की खूबसूरती और हर छोटी बड़ी खबरों से अवगत कराते रहेंगे...

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ