भारत सरकार ने Whatsapp की तरह एक भारतीय ऐप Sandes को उतारा है जो हुबहू Whatsapp की तरह काम करेगा


Sandes
: WhatsApp का भारतीय विकल्प Sandes अब ऐप के रूप में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा लॉन्च किया गया है। नया प्लेटफॉर्म मौजूदा गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम (GIMS) का अपग्रेड है, जो सरकारी अधिकारियों को WhatsApp जैसे कम्युनिकेशन अनुभव देने के लिए खास विकसित किया गया था। Sandes ऐप का उपयोग सरकारी अधिकारी और व्यक्तिगत यूज़र्स दोनों कर सकते हैं। इसमें साइन-अप के लिए मोबाइल नंबर या सरकारी ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। एक बार साइन अप करने के बाद, यूज़र्स मैसेज भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही नए ग्रुप भी बना सकते हैं। ऐप मीडिया फाइल्स के लेन-देन को भी सपोर्ट करता है।


WhatsApp और अन्य लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग एप्स की तरह ही है Sandes ऐप के डेवलपर का दावा है कि ऐप एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड है। एप्लिकेशन का इस्तेमाल मैसेज भेजने और प्राप्त करने या कॉन्टेक्ट्स को मीडिया फाइल्स साझा करने के लिए किया जा सकता है। इसमें कॉन्टेक्ट शेयरिंग और ग्रुप चैट का फीचर भी मिलता है। इसके अलावा, यूज़र्स मैसेज को ब्रॉडकास्ट भी कर सकते हैं।


How to download Sandes App - संदेस आप को डाउनलोड कैसे करे
Sandes ऐप को GIMS पोर्टल के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। यह Android 5.0 और इसके बाद के वर्ज़न पर चलेगा और यह ऐप Android में Play Store पर आसानी से मिल जायेगा । iOS यूज़र्स के लिए ऐप App Store पर उपलब्ध है iOS 12.0 और उससे ऊपर के वर्ज़न पर सपोर्ट करता है।

Sandes ऐप का स्तेमाल करने के लिए फ़ोन नंबर है जरुरी
इस्तेमाल करने के लिए आपको मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग करना होगा। एप्लिकेशन आपको वेरिफिकेशन के लिए छह अंकों का ओटीपी भेजा जाता है। ईमेल आईडी केवल सरकारी आईडी तक ही सीमित है - यदि आप एक जीमेल, हॉटमेल या अन्य ईमेल अकाउंट के साथ साइन-अप करेंगे, तो आप एक नोटिस दिखाई देगा, जिसके मुताबिक, आप इन डोमेन के ईमेल इस्तेमाल नहीं कर सकते। यहां तक ​​कि सरकारी अकाउंट जैसे @mygov.in के अकाउंट को भी स्वीकार नहीं किया जाता है। ऐप में केवल आधिकारिक @gov.in ईमेल का उपयोग किया जा सकता है। यदि आपके पास इस डोमेन की ईमेल आईडी नहीं है, तो आप अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ