छत्तीसगढ़ सरकार का किसानों के लिए बड़ा फैसला, सुखे की स्थिती में किसानों को प्रति एकड़ 9000 रुपयों की आर्थिक मदद का ऐलान


Raipur रायपुर: छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य के कई क्षेत्रों में अल्पवृष्टि एवं अनावृष्टि के चलते सूखे जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। छत्तीसगढ़ सरकार विपदा की हर घड़ी में किसानों के साथ खड़ी हुई है । जिन किसान भाइयों ने अभी खरीफ सीजन में धान, अरहर, कोदो -कुटकी  की बुवाई की है, तथा वर्षा के अभाव के करण यदि उनकी फसल खराब हो जाती है। तो चाहे उत्पादन हो अथवा न हो, सरकार उन्हें प्रति एकड़ 9000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी । उन्होंने यह भी कहा हैं कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत (अन्तर्गत) गिरदावरी सर्वे के आधार पर सूखा ग्रस्त प्रभावित किसानों को भी प्रति एकड़ 9000 रुपये के आर्थिक मदद दी जाएगी ।

पंडवानी गीत के कलाकारो को भेट : CM भूपेश बघेल ने पंडवानी के कलाकार स्वर्गीय श्री पुनाराम निषाद एवं नाचा गम्मत कलाकर श्री स्वर्गीय मदन कुमार निषाद के भी जीवनी को प्रकाशित किए जाने की घोषणा किया है एवं इसके संबंध में छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि यह जरूरी है, जिससे आने वाली पीढ़ी को पुरखों के योगदान की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके एवं उनसे अवगत हो सके। मुख्यमंत्री द्वारा यह भी कहा गया कि सरकार समाज के सभी वर्गों की भावनाओं, तीज- त्यौहारों, परंपराओं तथा मान्यताओं का सम्मान एवं छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान को आगे बढ़ा रही है।


भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों एवं किसानों को आर्थिक मदद: उन्होंने साथ ही कहा कि अब भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों एवं किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की आर्थिक मदद देने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का सुभारंभ किया गया है। साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र एवं इच्छुक लोगों को 1 सितंबर से पंजीयन कराने का भी निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने साथ ही यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बिलासपुर एयरपोर्ट का नामकरण मछुआ समाज के आराध्य बिलासा देवी के नाम पर ही किया गया है । मत्स्य पालन को भी कृषि का दर्जा दिया गया है । उन्होंने यह भी कहा कि इससे मत्स्य कृषकों एवं मछुआरों को किसानों की ही भाती शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण की समुचित सुविधा मिलने लगी है । किसानों के समान ही रियायती दरो पर मत्स्य कृषकों को बिजली तथा मछली पालन के लिए  जलाशयों तथा तालाबों को निशुल्क पानी मिलेगा ।

सरकार को आभार प्रकट : संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद एवं छत्तीसगढ़ मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष एमआर निषाद ने मछली पालन को कृषि का दर्जा देने पर एवं बिलासपुर एयरपोर्ट का नाम बिलासा देवी के नाम पर रखे जाने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का समाज की ओर से आभार व्यक्त किया।


To join our whatsapp group please click the below link:

https://chat.whatsapp.com/JNDEMxcEVlY3xj9W8YM8rn



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ