छत्तीसगढ़ में आर्थिक रुप से कमजोर एवं OBC वर्ग के लोगो की 1 सितंबर से होगी मोबाइल एप के जरिए गणना

Raipur रायपुर: छत्तीसगढ़ प्रदेश की जनसंख्या में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगो की गणना मोबाइल एप्प के माध्यम से ही किया जायेगा। जिसके लिए सर्वेक्षण का काम पूरे छत्तीसगढ़ में 01 सितंबर से प्रारंभ हो रही है। जिसके लिए CGQDC (‘सीजीक्यूडीसी‘) नाम से मोबाईल एप्प को तैयार किया गया जिसको play store ( प्ले स्टोर ) से इंस्टाल किया जा सकता है।


डाटा आयोग के सचिव के अनुसार Log In process : छत्तीसगढ़ राज्य क्वांटिफायबल डाटा आयोग के सचिव बी.सी. साहू ने यह बताया है कि मोबाइल एप्प को इंस्टाल करने के पश्चात एप्प में आवेदक को पंजीयन ( register ) करना होगा। पंजीयन के लिए एप्प में लॉगिन करने के लिए चार विकल्प दिये होंगे। आधार कार्ड के दआधार पर Log in ( लॉगिन ) अथवा राशन कार्ड नंबर के आधार पर Log in अथवा राशन कार्ड के मुखिया के मोबाइल नम्बर के आधार पर Log in या फिर उपरोक्त में से कोई भी प्रमाण नहीं होने की स्थिती में आवेदक द्वारा स्वयं के मोबाईल no. के आधार पर लॉगिन कर सकते हैं।

Log in के उपरांत : एप्प में एक प्रपत्र में आवेदक से संबंधित( related ) जानकारी जिसमें उनका नाम, उनके पिता या पति का नाम, कुल वार्षिक आय, उनके परिवार के सदस्यों की कुल संख्या, वार्ड या फिर ग्राम पंचायत, जनपद, जिला इत्यादि की जानकारी भरने के उपरान्त ही  अपडेट करना होगा। आवेदकों द्वारा अपलोड किए गए उससे संबंधित जानकारी आवेदक के ग्राम पंचायत एवं नगर पंचायत या नगरीय निकाय के लिए नियुक्त किए गए वार्ड के लिए सुपरवाईजर के पास ऑटोमैटिक फारवर्ड हो जायेगा। आवेदक के क्षेत्र के अधिकृत सुपरवाईजर को जैसे ही आवेदक की संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी, जिसके द्वारा उसका सत्यापन किया जायेगा, तत्पश्चात् संपूर्ण डाटा (जनकारी) सर्वर में सुरक्षित रहेगा। डाटा राज्य के अन्य सभी पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगों की गणना में सहायक होगी।

उल्लेखनीय है : साथ ही यह भी उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य शासन के द्वारा छत्तीसगढ़ की जनसंख्या में अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगों की गणना के लिए छत्तीसगढ़ क्वांटीफायबल डाटा आयोग का उत्थान किया गया है। जिसका कार्यालय छत्तीसगढ़ राज्य के राजधानी रायपुर के पीडब्ल्यूडी चौक एवं सागौन बंगला परिसर कटोरा तालाब में शुरू हो चुका है।



To join our whatsapp group click the below link:



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ